Coconut water benefits in Hindi: गर्मी के मौसम में ठंडक व ताजगी का नुस्खा – नारियल पानी

0
69
coconut water benefits in hindi

Coconut water benefits in Hindi: नारियल पानी के ये 5 फायदे देंगे आपको हैरान


Coconut water benefits in Hindi: गर्मी के मौसम के आते ही हम ठंडक व ताजगी महसूस करना चाहते हैं और कुछ ऐसे ऑप्शन की तलाश करते हैं जो हमें गर्मी से बचा कर रखें। इसी के साथ हम कुछ ऐसा ऑप्शन चाहते है जो स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य वर्धक भो हों। ऐसे में नारियल पानी से बेहतर कुछ नहीं होता है। नारियल पानी पीने से न सिर्फ गर्मी दूर भागती है, बल्कि यह सेहत के लिए भी एक अच्छा ऑप्शन है। नारियल पानी प्राकृतिक रूप से शुद्ध मीठा पानी होता है जो किसी भी तरह के केमिकल से फ्री होता है। नारियल पानी गर्मी के साथ-साथ कई अन्य शारीरिक समस्याओं से बचाने में भी सक्षम होता है। आइये जानते हैं नारियल पानी के फायदे।

ह्रदय के लिए

ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना, खुश रहना और संतुलित व पौष्टिक भोजन करना बेहद जरूरी होता है। अगर आप रोजाना नारियल पानी का सेवन करते हैं तो यह आपके ह्रदय के लिए लाभदायक होता है। नारियल पानी शरीर में लिपिड मेटाबॉलिज्म का स्तर नियंत्रित करके ह्रदयाघात की आशंका को कम करता है। ह्रदय रोगियों को इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

रक्तचाप

नारियल पानी पीने से रक्तचाप नियंत्रित रहता है और साथ ही यह उच्च रक्तचाप के स्तर को भी कम करता है। इसी के साथ यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है और धमिनयों में रक्त के थक्के को बनाना कम करता है।

किडनी पथरी

किडनी में क्रिस्टल पदार्थ इकट्ठा होने पर किडनी पथरी की समस्या हो जाती है। किडनी पथरी में तेज दर्द के साथ स्वास्थ्य से जुडी अन्य समस्याएं हो जाती हैं। नारियल पानी के सेवन से इस समस्या को दूर किया जा सकता है। नारियल पानी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो किडनी में जमा क्रिस्टल को कम करने में मदद करता है। नारियल पानी पीने से पथरी की समस्या में राहत मिलती है।

और पढ़ें: एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के घरेलू नुस्खे

पाचन तंत्र

पाचन तंत्र की समस्या के कारण कई अन्य समस्याएं जैसे गैस, एसिडिटी व कब्ज आदि की समस्या हो जाती हैं। जब शरीर में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जाते है तो पाचन तंत्र की समस्या को दूर किया जा सकता है। नारियल पानी में करीब नौ प्रतिशत फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

वजन कम करता है

नारियल पानी में कैलोरी की मात्रा कम होती है जिसके कारण वजन नियंत्रित रहता है। साथ ही नारियल पानी में फाइबर होता है जिसके कारण जल्द भूख नहीं लगती और हम कम खाना खाते हैं। वजन कम करने में नारियल पानी बहुत फायदेमंद होता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com