अगर आप भी करतीं है धुम्रपान तो जान लें ये खतरे की बातें   

0
cigrett cancer
Smoking cigarette

पुरुषों से ज्यादा स्मोक करने वाली महिलाओं को हार्ट अटैक का खतरा


धुम्रपान करना आजकल पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं के लिए भी आम बात हो गई है. एक शोध के मुताबिक भारत में भी सिगरेट खरीदने वालो मे महिलाओं की संख्या बढ़ती जा रही है. यदि आप भी महिला है और धुम्रपान करती है तो आप के लिए ये एक चिंता का कारण है कि महिलाओं को सिगरेट और नशीली चीज़ो का सेवन करने पर हार्ट अटैक और दिल की बिमारियों की समस्या हो सकती है.

जवान महिलाओं को हो सकता है ज्यादा ख़तरा

स्मोकिंग की वजह से हर उम्र के लोगों को हार्ट अटैक होने की संभावना बढ़ जाती है. लेकिन एक नए शोध के मुताबिक़, जवान महिलाओं में इसका खतरा ज्यादा होता है. इस सिलसिले में ब्रिटिश शोधकर्ताओं ने जनवरी 2009 और जुलाई 2014 के बीच इंग्लैंड के यॉर्कशायर क्षेत्र में होने वाले तीव्र एसटी सेगमेंट एलिवेशन म्योकार्डिअल इन्फ्रक्शन के 3,300 से अधिक मामलों के आंकड़ों की जांच की.

यहाँ भी पढ़ेः MakeupHack-कम खर्चे में घर पर तैयार करें अपनी मेकअप किट

18 से 49 वर्ष के लोगों पर ज्यादा खतरा

अध्ययन में पाया गया कि स्मोकिंग करने वाले लोगों में STEMI का खतरा बढ़ जाता है. इसका उम्र और लिंग से कोई लेनादेना नहीं है. लेकिन ये भी पता चला कि पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में इसका खतरा ज्यादा था.  पुरुषों और महिलाओं के धूम्रपान करने वालों के बीच सबसे बड़ा रिस्क 50 से 64 वर्ष की आयु के लोगों में था, लेकिन दोनों लिंगों में सबसे अधिक जोखिम 18 से 49 वर्ष की आयु वालों में था.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here