भारत को पसंद नहीं करता चीन


यदि चीन का नये सिरे से नक्शा बनाने में “भगवान की भूमिका” निभाने का मौका मिले तो अधिकतर चीनी भारत और जापान सहित कई उन पड़ोसी देशों को अपनी सीमा से दूर करना चाहेंगे जिन देशों से उनके पुराने विवाद है और इनके बदले वह पड़ोसी देशों के रूप में सबसे पहले पाकिस्तान और नेपाल को प्राथमिकता देंगे।

दरसल, चीन में एक सर्वेक्षण करके यह पता लगाने की कोशिश की गयी की यदि चीन के लोगों को अपने पड़ोसियों का चयन करने और चीन की सीमा से सटे देशों में फेरबदल करने में भगवान की भूमिका निभाने का मौका मिलता है तो इस पर उनके क्या विचार होंगे। इस सर्वेक्षण में कुल 13,196 लोगों ने कहा की वह जापान को दूर करना चाहेंगे। सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स के चीनी संस्करण द्वारा कराए गये इस सर्वेक्षण में 2 लाख से अधिक इन्टरनेट उपयोगकर्ताओं ने भाग लिया।

China

पाकिस्तान के बारे में चीनी नागरिकों की सोच काफी सकारात्मक है। कुल 11,831 लोग उससे अच्छा पड़ोसी मानते है इसी प्रकार से चीनी नागरिक नेपाल को भी एक अच्छा पड़ोसी मानते है। सर्वे में 36 देशों का नाम लेकर चीनी नागरिकों से उनकी राय पूछी गयी थी तथा जिन अन्य देशों से दूर रहने की इच्छा चीनी नागरिकों ने जताई है उनमें से कुछ देश फिलीपिंस, वियतनाम, उत्तर कोरिया, भारत, इंडोनेशिया और अफगानिस्तान शामिल है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at

info@oneworldnews.in

Story By : AvatarShrishty Jaiswal
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: