बिज़नस

भारत में चीन करने जा रहा है निवेश

मार्च में हरियाणा सरकार इन्वेस्टमेंट समिट का आयोजन कराने जा रही है। लेकिन उसके पहले ही सरकार के पास चीन की 8 मशहूर कंपनियों से निवेश के  प्रस्ताव आ चुके हैं। इनमें से  10 अरब डॉलर (करीब 67,578 करोड़ रुपये) का एक भारी-भरकम प्रस्ताव है , चीन के सबसे अमीर शख्स वांग  जियालिन का। जो अब भारत में बहुत ही बड़ा निवेश करने जा रहे है।

जी हां, रियल एस्टेट कारोबार से जुड़ी इनका ग्रुप डैलियन वांडा ग्रुप दिल्ली से सटे सोनीपत जिले में इंडस्ट्रियल पार्क बनाने जा रहा है। डैलियन वांडा ग्रुप चीन की सबसे बड़ी रियल एस्टेट कंपनी है। इसके पास 130 शॉपिंग मॉल के अलावा 80 लग्जरी होटल और दुनियाभर में करीब 6000 सिनेमा स्क्रीन हैं।

Manohar_LaL_Khattar

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने चीन दौरे पर कल वैंग से मुलाकात की। सोनीपत में बनने वाले इंडस्ट्रिल पार्क को अब वांडा इंडस्ट्रिल न्यू सिटी के नाम से जाना जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी, वांग और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के बीच बातचीत की वजह से ही यह बड़ा प्रोजेक्ट भारत में आया है। इस प्रोजेक्ट पर बातचीत जून 2015 में शुरू हुई थी। ‘वांडा कल्चर टुरिजम सिटी’ के साथ रेजिडेंशल डिस्ट्रिक भी इस प्रोजेक्ट का हिस्सा होंगे।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Back to top button