आज से शुरू हुई दिल्ली में डब्ल्यू टी ओ की बैठक


ट्रेड वॉर के बीच चीन और अमेरिका भी शामिल


यह बात सभी जानते है की आज कल चीन और अमेरिका के बीच रिश्ते कुछ अच्छे नहीं है जिसके चलते दोनों के बीच ट्रेड वॉर चल रही है. लेकिन वही दिल्ली में विश्व व्यापार संगठन की बैठक आज से शुरू होने जा रही है.  इस बैठक में 16 देशो के  मंत्री और अधिकारी इस बैठक में भाग ले रहे है जिसमे वो जरूरी मसलों पर चर्चा करेंगे.

आपको बता दे की इस बैठक में  चीन, मिस्र, इंडोनेशिया, मलेशिया, टर्की सहित 16 विकासशील देशों और छह सबसे कम विकसित देशों के मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी हिस्सा लेंगे लेकिन  बात यह है की यह मीटिंग तब की जा रही जब इस वक़्त चीन और अमेरिका के बीच कुछ अच्छा नहीं चल रहा है. दोनों के बीच इस वक़्त ट्रेड वॉर चल रही है वही दूसरी और भारत-अमेरिका सहित कई अन्य देशों में टैरिफ को लेकर उलझन बनी हुई है.

अमेरिका ने चीन को लेकर जताई नाराज़गी

अमेरिक ने चीन को लेकर आईएमएफ के सामने नाराज़गी जताते  हुए कहा की चीन की नीतियां अनुचित तरीके से आधुनिक प्रौद्योगिकी जुटाने की है जिससे विदेशी कंपनियों को नुकसान होता है. जिसे लेकर आईएमएफ  ने अमेरिका को यह जाहिर किया है की  विश्व व्यापार संगठन के पास अमेरिका की शिकायत को हल करने के तरीके हैं.

यहाँ भी पढ़े: अमेरिका ने भारत को दिया दुनिया का सबसे  खतरनाक हेलीकाप्टर

इसे हल करना जरुरी भी है क्यूंकि अगर दोनों में इस तरह का अनबन रहेगा तो  ज़ाहिर है दुनिया की अर्थव्यवस्था  पर असर पड़ेगा तो बेहतर है की  लड़ाई खत्म  कर के व्यापार करें क्योंकि इसी में दुनिया का भला है

इसे पहले 2018  में विश्व व्यापार संगठन की मीटिंग दिल्ली में हुई थी जब  इस बैठक में 50  से भी ज्यादा देशो ने विश्व व्यापार के मुद्दे पर मुक्त और खुली बातचीत की थी.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

Story By : AvatarNeha Singh
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: