Chief of Defence Staff: चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के बारे में महत्वपूर्ण बातें जो आपको पता होनी चाहिए

0
chief of defence staff

Chief of Defence Staff: चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के बारे में महत्वपूर्ण बातें


Chief of Defence Staff: 15 अगस्त 2019 को स्वतंत्रता दिवस (Independence day)  के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) ने एक नए पद यानि CDS  – चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का ऐलान किया था। नए साल में देश के पहले सीडीएस (CDS) यानि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के पद पर पूर्व आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) की नियुक्ति हुई हैं। बिपिन रावत ने CDS के पद का भार सँभालते हुए नए साल पर अपना कार्यभार संभाल लिया है। आइये जानते है CDS से जुड़ीं महत्वपूर्ण बातें –

• सीडीएस के पद पर थल सेना, नौ सेना (Navy) और वायु सेना (Air Force) के वरिष्ठ अधिकारी को नियुक्त किया जाता है। इस पद के लिए उम्मीदवार की आयु 65 साल से कम होनी चाहिए।

• सीडीएस रक्षामंत्री के प्रमुख सैन्य सलाहकार के रूप में कार्य करता हैं जो तीनों सेनाओं से जुड़े मामलों में सलाह देता हैं। उनका डिफेंस एक्विजिशन काउंसिल और डिफेंस प्लानिंग कमीशन जैसे समूहों में भी पद होता हैं और वो सैन्य मामलों के विभाग के सचिव भी होते हैं।  इस पद पर बैठे व्यक्ति की कोई व्यक्तिगत (Personal) कमांड या सर्विस नहीं होती लेकिन वह व्यक्तिगत सेवाओं और उनके मुद्दों को देखेंगे।

• सीडीएसअंतरिक्ष, साइबर, स्पेशल फोर्स कमांड (Special Force Command), ट्राई-सर्विस कमांड आदि के प्रमुख होंगे।

• सीडीएस चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के स्थाई अध्यक्ष होंगे। एटॉमिक कमांड अथॉरिटी के सैन्य सलाहकार भी होंगे।

• सीडीएस डीआरडीओ (CDS DRDO), रक्षा उत्पादन, पूर्व सैनिक कल्याण जैसे विभागों के पांचवें सचिव होंगे लेकिन तीनों सेनाध्यक्षों की तरह सेना को लेकर ऑपरेशन फैसलों में हिस्सा नहीं ले सकेंगे।

और पढ़ें: 2020 में होने वाले है कुछ बड़े आर्थिक बदलाव

• तीनों सेनाओं के लिए संयुक्त खरीद, सैन्य उपकरणों और हथियारों के मामलें में मदद करेंगे।

• सीडीएस का ऑफिस साउथ ब्लॉक (South Block) में होगा और उनकी यूनिफॉर्म पैरंट सर्विस यानि ओलिव ग्रीन कलर की होगी।

• सीडीएस सेनाओं के लिए होने वाले नए पूंजी अधिग्रहण को रोक नहीं पाएंगे और ना ही इसमें किसी प्रकार की रुकावट डाल सकते हैं।

• सीडीएस अन्य सेनाध्यक्षों की तरह 62 साल की उम्र में रिटायर (Retire) नहीं होंगे लेकिन वेतन और सुविधाएं उन्हें अन्य सेना प्रमुखों की तरह ही मिलेंगी।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here