भारत

तंबाकू पदार्थ रखने वालों के लिए एक चेतावनी

आप अगर बिना धुएं वाले तंबाकू पदार्थ जैसे तंबाकू की पत्ती, खैनी, पान मसाला, जर्दा और गुटका आदि खाते है, तो आपके लिए यह चेतावनी है कि शोधकर्ताओं ने इन तंबाकू पदार्थो में कई ऐसे बैक्टीरिया की पहचान की है जो कैंसर, फेफड़े का संक्रमण, दस्त और उल्टी के खतरे को बढ़ाते हैं।

दरअसल इन चबाने वाले तंबाकू उत्पादों में बेसिलस लिचनीफरेमिस तथा बेसिलस प्यूमिलस नाम के बैक्टीरिया की प्रजाति पाई जाती है और जो फेफड़ों के सूजन के साथ इसी तरह के अन्य संक्रमण का कारण है।

dfgdfgdgd

अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के नेशनल सेंटर फॉर टॉक्सीलॉजिकल रिसर्च के एक रिसर्चर का कहना है, कि तंबाकू उत्पादों में पाई जानेवाली बैक्टीरिया की कुछ प्रजातियों की दस्त और उल्टी से संबंधित प्रकोप में एजेंट के रूप में पहचान की गई है। साथ ही ये उत्पादों एक धीमा जहर छोड़ते हैं जो बीमारी पैदा करता है।

शोधकर्ताओं ने द्वारा मिली जानकारी के मुताबक, तंबाकू से निकोटीन को खून में पहुंचाने के लिए इसका सेवन करने वाले लोग इसे देर तक चबाते रहते हैं और इस की वजह से वे लोग देर तक इसमें पाई जानेवाली बैक्टीरिया के संपर्क में रहते हैं, जिसके कारण कैंसर समेत कई विभिन्न रोगों का खतरा बढ़ जाता है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Back to top button