लाइफस्टाइल

Chaitra Navratri 2021: जाने नवरात्रि के व्रत के दौरान क्या करें क्या नहीं

नवरात्रि के व्रत के दौरान बरतें ये सावधानियां


13 अप्रैल यानि आज से चैत्र नवरात्रि शुरू हो गई है। इस दौरान सभी भक्त 9 दिनों तक माँ दुर्गा की 9 स्वरूपों की पूजा करते है। नवरात्रि के दौरान तो कई भक्त 9 दिनों तक माँ दुर्गा की पूजा अर्चना करने के साथ-साथ उनके लिए 9 दिनों का उपवास भी रखते हैं। यह नवरात्रि चैत्र शुक्ल प्रतिपदा तिथि से शुरू होकर पर्व चैत्र शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि तक चलती है। मान्यताओं के अनुसार जो भी भक्त 9 दिनों तक माँ दुर्गा की पूरी विधि विधान से पूजा अर्चना करते है। उस भक्त पर माँ दुर्गा का खास आशीर्वाद प्राप्त होता है। और उनकी सभी मनोकामनाएं भी पूरी होती है। तो चलिए आज हम आपको बतायेगे नवरात्रि के व्रत के दौरान क्या करना चाहिए क्या नहीं।

और पढ़ें: जाने अल्मोड़ा के चितई मंदिर के बारे में जहा चिट्ठी लिखने से पूरी होती है मनोकामना

navratri
Image source – IndiaTV News

नवरात्रि के व्रत में बरतें ये सावधानियां

1. जैसा की हम सभी लोग जानते हैं कि नवरात्रि के दौरान 9 दिनों तक माँ दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है। नवरात्रि के दौरान विधि विधान से पूजा अर्चना करना और उपवास रखने का काफी ज्यादा महत्व होता है। साथ ही साथ आपको ये भी बता दे कि इन उपवासों को रखने के लिए कई सारे नियमों को ध्यान में रखना पड़ता है।

2. नवरात्रि में 9 दिनों तक माँ दुर्गा के 9 रूपों की पूजा अर्चना होती है। नवरात्रि के इन 9 दिनों तक रोज अलग-अलग देवी की अलग अलग तरीके से पूजा की जाती है।

3. जो भी लोग नवरात्रि के दौरान उपवास रखते है उनको रोज सुबह स्नान करना चाहिए। साथ ही साथ उनको अपने स्वच्छता का भी विशेष ख्याल रखना चाहिए। अगर हम ज्योतिषयों की माने तो उनके अनुसार सभी लोगों को सुबह 8 बजे के पहले स्नान कर लेना चाहिए।

4. आपको बता दें कि सभी लोगों को नवरात्रि के उपवास के दौरान अपने आहार का खास ख्याल रखना चाहिए। उपवास के दौरान आपको फल, दूध के उत्पाद और चुनिंदा अनाज का ही इस्तेमाल करना चाहिए। बस इस दौरान आपको गलती से भी अनाज और नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।

5. नवरात्रि के उपवास के दौरान आपको फल, दूध, कूटू की रोटी, शामक के चावल, साबूदाना से बनी चीजें, सिंघाड़ा का आटा, राजगीरा, रतालू, अरबी, आलू, मेवे, मूंगफली, उबले हुए मीठे आलू यानी शक्कर कंद से बने व्यंजन आदि चीजों का सेवन करना चाहिए।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।