प्राग नरायन मूक बधिर विद्यालय में सभी छात्रों ने उत्साह से मनाया विश्व विकलांग दिवस

0
1171
प्राग नरायन मूक बधिर विद्यालय

अलीगढ में स्थित प्राग नरायन मूक बधिर विद्यालय में 3 दिसम्बर को “विश्व विकलांग दिवस” मनाया गया । इसमें मुख्य अतिथि के रूप में संतोष कुमार शर्मा (नगर आयुक्त अलीगढ), के. एन. सहगल (उपनिदेशक), प्रशांत कुमार सिंह (विकलांग जन विकास अधिकारी), एस. के. गौतम, कुं0 महेंद्र सिंह तोमर, फैज़ हबीब तथा कोच मजहर उल कमर ने उपस्थित होकर सभी का मार्गदर्शन किया।

प्राग नरायन मूक बधिर विद्यालय

विद्यालय के प्रधानाचार्य राम जी लाल मथुरिया ने सभी उपस्थित लोगों तथा विद्यार्थियों का स्वागत किया और प्रदेश में बढ़ रही विकलांग विद्यार्थियों की समस्याओं पर प्रकाश डाला। प्रधानाचार्य ने बताया की प्रदेश में विकलांगों के लिए केवल पाँच ही राजकीय विद्यालय हैं, जिनमें केवल 750 विद्यार्थी ही शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। जो इतने बड़े प्रदेश में न के सामान है।

मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित सभी लोगों ने विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रमों, उनके साहस और उत्साह की प्रशंसा की।

प्राग नरायन मूक बधिर विद्यालय

नगर आयुक्त संतोष जी ने विद्यालय में पानी की समस्या को देखते हुए समर सिविल लगवाने की घोषणा की और साथ ही उप निदेशक सहगल ने संस्था के लिए हर संभव सहायता प्रदान करने को कहा।

कोच मजहर उल कमर ने बताया की उन निदेशक सहगल की प्रेरणा से चलने वाला “जिन्दगी फिटनेस फॉर आल” ग्रुप की तरफ से हर साल 5 जरूरतमंद बच्चों को छात्र वृत्ति दी जाएगी और विद्यालय के बच्चों को खेल कूद जैसी प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए निःशुल्क सहायता पटापट करायी जाएगी। एस. के. गौतम ने छात्र नितिन को स्व0 श्रीमती नीरू गौतम छात्रवृत्ति प्रदान की।

प्राग नरायन मूक बधिर विद्यालय

48 वर्षों से संचालित प्राग नारायन मूक बधिर विद्यालय कक्षा 8 तक है, जिसमें 107 विद्यार्थी आधुनिक शिक्षा ग्रहण कर रहे है। सांस्कृतिक कार्यक्रम और खेल कूद प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को सांत्वना पुरस्कार देकर उनका मनोबल बढ़ाया।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at

info@oneworldnews.com


Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments