लाइफस्टाइल

कोरोना काल में इस बार घर पर ऐसे मनाएं आजादी का जश्न, फॅमिली वालों के साथ करें ये चीजे

घर बैठे कुछ इस तरह अपने परिवार के साथ सेलिब्रेट करें स्वतंत्रता दिवस


स्वतंत्रता दिवस यानि की 15 अगस्त का दिन हम भारतवासियों के लिए बेहद खास होता है। हर साल आपको स्वतंत्रता दिवस की रौनक स्कूलों से लेकर बाजारों तक में देखने को मिल जाती है। हालांकि इस साल का स्वतंत्रता दिवस बाकि सालों से अलग होगा, क्योंकि इस साल कोरोना वायरस के कारण कई चीजें बदल गई हैं। इस साल कोरोना वायरस के कारण सभी लोग अपने घरों पर रह कर ही आजादी का जश्न मनाएंगे। हर साल अक्सर लोग स्वतंत्रता दिवस के दिन अपने परिवार के साथ बाहर जाते हैं, लेकिन इस साल ऐसा नहीं हो पाएगा। लेकिन इस साल कोरोना वायरस के कारण लोग आजादी का जश्न हर साल की तरह नहीं मना पाएंगे। लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है कि आप इस साल आप स्वतंत्रता दिवस का लुफ्त न उठा सके। तो चलिए आज जानते आखिर आप कैसे बिना बाहर गए घर पर ही बैठकर स्वतंत्रता दिवस के इस खास दिन को सेलिब्रेट कर सकते हैं।

कोरोना काल में इस बार घर पर ऐसे मनाएं आजादी का जश्न, फॅमिली वालों के साथ करें ये चीजे

और पढ़ें:  जानें एडल्ट फिल्में आपकी पर्सनल लाइफ और मेंटल हेल्थ पर असर डालती हैं

घर के पास रखें ध्वजारोहण

अगर आप किसी कॉलोनी में रहते हैं तो आप अपनी कॉलोनी के लोगों के साथ कोरोना नियमों और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखते हुए सभी लोगों के साथ मिलकर सुबह ध्वजारोहण का सेलिब्रेशन कर सकते हैं। जैसा की इस साल कोरोना वायरस के कारण स्कूल नहीं खुले हुए है तो ऐसे में आप अपने बच्चों को भी अपने साथ ले कर जा सकते है। लेकिन अगर आप उन्हें ले कर जाएंगे तो आपको बच्चों का विशेष ध्यान रखना होगा। प्रधानमंत्री के ध्वजारोहण के बाद आप अपनी कॉलोनी में ध्वजारोहण कर सकते है। साथ ही साथ आप चाहे तो बच्चों के लिए एक छोटा सा कार्यक्रम भी रख सकते हैं इससे बच्चे खुश हो जाएंगे।

परिवार वालों के साथ देश भक्ति फिल्मों का मजा लें

ये काम तो हम सभी लोग बचपन से ही करते आ रहे है आपने देखा होगा कि अक्सर 15 अगस्त को टीवी पर कई सारी देश भक्ति की फिल्में प्रसारित होती हैं। उन्हें आप अपने परिवार वालों के साथ बैठ कर देख सकते हैं। स्वतंत्रता दिवस के दिन फिल्मों के द्वारा उन सभी साहसी वीरों को याद करें जिन्होंने हमारे देश के लिए अपना सब कुछ लूटा दिया। जिसके कारण आज हम सभी लोग एक आजाद देश का हिस्सा हैं। इस दिन आप देश भक्ति से जुड़ी कुछ फिल्में जैसे रंग दे बंसती, मंगल पांडे, मणिकर्णिका और लगान आदि देख सकते हैं।

कोरोना काल में इस बार घर पर ऐसे मनाएं आजादी का जश्न, फॅमिली वालों के साथ करें ये चीजे

पंतगबाजी का लें मजा

हमारे देश में अक्सर लोग स्वतंत्रा दिवस के मौके पर पंतगबाजी करना पसंद करते हैं। ऐसे में आप इस साल ये भी कर सकते है क्योंकि इस साल वैसे भी हम घर से बाहर नहीं जा सकते है तो अपने परिवार वालों के साथ आप अपनी छत पर चढ़ कर पंतगबाजी का मज़ा ले सकते है। पंतग उड़ाना भी स्वतंत्रा दिवस का एक अहम हिस्सा माना जाता है। दरअसल आपको बता दे कि स्वतंत्रा सेनानियों द्वारा साल 1927 को पहली बार पतंगों द्वारा विरोध किया गया था और उन्होंने विरोध करने के लिए अपनी हर पतंग पर लिखा था, ‘साइमन गो बैक’। उसी के बाद से स्वतंत्रता दिवस पर पंतगबाजी का चलन शुरू हो गया।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।