एजुकेशन

समय पर आएगा सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट

अगले साल से लागू होगी मॉडरेशन पॉलिसी


सीबीएसई के 12वीं का रिजल्ट अब समय पर आएगा। यह जानकारी केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने दी है। जावेड़कर ने सीबीएसई के स्टूडेंस को आश्वासन दिया है कि उनके साथ किसी प्रकार का अन्याय नहीं होगा। जावेडकर ने अपना यह बयान दिल्ली हाईकोर्ट के सीबीएसई को मॉडरेशन पॉलिसी पर दिए गए उनके निर्देशों के बाद उन्होंने यह बयान दिया है।

स्टूडेंट्स
स्टूडेंट्स

इससे पहले कहा गया था कि 12वीं के रिजल्ट में देरी होगी। जिसके कारण कई अभिभावक और स्टूडेंट्स परेशान थे। क्योंकि देश की कई यूनिर्वसिटी में फॉर्म आ चुके है। रिजल्ट नहीं आने के कारण कारण कई स्टूडेंट्स फॉर्म नहीं भर पा रहे हैं

क्या है मॉडरेशन पॉलिसी

मॉडरेशन पॉलिसी के तहत स्टूडेंट्स को मुश्किल सवालों के लिए ग्रेस मार्क दिए जाते हैं। इसी के साथ अगर क्वेश्चन पेपर में कोई सवाल गलत होता है तब भी मॉडरेशन पॉलिसी के तहत स्टूडेंट्स को मार्क्स देते है। मॉडरेशन पॉलिसी के तहत कई स्टूडेंट्स को अच्छे मार्क्स मिल जाते हैं।

गौरतलब है कि दिल्ली हाईकोर्ट ने मंगलवार को सीबीएसई को निर्देश दिया कि वह मॉडरेशन पॉलिसी को खत्म करने के अपने फैसले को इस साल लागू नहीं करें। कोर्ट ने कहा कि सीबीएसई ने स्टूडेंट्स के एग्जाम खत्म होने के बाद यह निर्देश दिया था। सीबीएसई के इस फैसले से इस साल एग्जाम दिए स्टूडेंट्स वाकिफ नहीं थे। जिसके कारण कई बच्चों के साथ अन्याय हो जाएं। कोर्ट ने सीबीएसई को निर्देश देते हुए कहा है कि यह पॉलिसी अगले साल एग्जाम में लागू होने चाहिए।

छात्रों पर होगा उल्टा असर

अदालत ने साथ ही कहा है कि यह निर्देश दिया जाता है कि सीबीएसई अपनी घोषित नीति का पालन करेगी इसमें मॉडरेशन पॉलिसी भी शामिल है। उस वक्त प्रचलन में नहीं थी जब बच्चों ने एग्जाम दिए थे।

एक अभिभावक और वकील ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। इस याचिका में कहा गया कि ये नीति इस साल के बाद नेटिफिकेशन से बदली गई है। इस फैसले पर छात्रों को उल्टा असर पड़ा।

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।