माइग्रेन के दर्द से है आप परेशान तो ऐसे करे इसका इलाज

0

जाने माइग्रेन का दर्द किन कारणों  की वजह से होता है ? 


चाहे घर हो या ऑफिस आपका पूरा दिन तनाव में निकल  जाता है. ऐसे में आपको थोड़ा सा आराम लेना चाहिए जो आप नहीं लेते है. ऐसे ही रोजाना आप छोटी से बड़ी चीजों की टेंशन लेने लगते और धीरे- धीरे यह सिर का दर्द कब माइग्रेन का दर्द बन जाता है पता नहीं चलता जिसके बाद आपको  बहुत परेशानी होती  है .

माइग्रेन एक ऐसी बीमारी है जिसे आपके सिर  का आधा हिस्सा दर्द से फटने  लग जाता है और आपको जब तक उल्टी न हो आपका माइग्रेन  का दर्द नहीं जाता. लेकिन आपको इस दर्द  से डरने की जरूरत नहीं है क्यूंकि आज हम आपको बताएँगे  माइग्रेन का बेहतर इलाज जिससे आपको माइग्रेन का दर्द फिर नहीं उठेगा . लेकिन उससे  पहले जानते है कि माइग्रेन का  दर्द है क्या  ?

Migrane CAUSES AND SYMPTOMS

जाने माइग्रेन का दर्द है क्या ?

माइग्रेन को एक न्यूरोलॉजिकल स्थिति माना जाता है जिसमे आपको अचानक सिर में दर्द  शुरू हो सकता है. यह दर्द वैसे तो आमतौर पर  आधे सिर में होता है लेकिन कभी – कभी  यह दर्द पूरे सिर में भी  होने लगता है. जिसके वजह से आपको उल्टियाँ आने  लगती है या कोल्ड होने लगता है और इस दर्द को जाने में दो दिन भी लग सकता  है नहीं तो एक हफ्ता भी ले सकता है.

इसके अलावा माइग्रेन का दर्द भी दो तरीके का होता है पहला क्लासिकल और दूसरा नॉन- क्लासिकल. बात करे अगर क्लासिकल माइग्रेन  की तो इसमें  व्यक्ति को सिरदर्द शुरू होने से पहले ही सिर भारी होने लगता है. वहीं, नॉन क्लासिकल माइग्रेन में समय- समय पर बहुत तेज़ सिरदर्द होने लगता है और  तेज़ आवाज़ या रौशनी से घबराहट होने लगती है.लेकिन इस दर्द के उठते ही आप सीधा डॉक्टर के पास जाए ताकि समय के साथ आप इसका इलाज करा पाए .

माइग्रेन का दर्द आपको इन कारणों  की  वजह से होता है :

1. आपका ज्यादा तनाव में रहना

2. हॉर्मोनल  चेंजेस की वजह से भी आपको माइग्रेन  का दर्द उठ सकता  है

3. आपका नींद पूरी न करना

Read more: स्वाइन फ्लू है एक ख़तरनाक वायरस: जाने कैसे फैलता है यह वायरस

4.  ब्लड प्रेशर हाई रहना

5.   पैन  किलर खाने से भी आपको माइग्रेन  का दर्द उठ सकता है.

जाने इस बीमारी को आप कैसे खत्म कर सकते है ?

1. अगर आपको सिर में बहुत तेज़ दर्द हो रहा हो तो लौंग पाउडर में नमक मिलाकर दूध के साथ पिएं  इसे आपका सिर  का दर्द  काम हो जायेगा.

2. इसके अलावा  आप गाजर का जूस  रोजाना पिए.

3. साथ ही चाय में अदरक  डालकर पिए या क्यूंकि   अदरक का सेवन माइग्रेन के दर्द को जल्द खत्म  करता है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

Let us Discuss things that matter. Join us for this change, Login to our Website, cast your vote, be a part of discussion, and be heard.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here