मनोरंजन

Cannes Film Festival Facts: Selfie लेना है कान्स में सख्त मना, ऐसे fun facts जो कर देंगे आपको शॉक!

Cannes Film Festival Facts: कान्स में भारतीय हिरोइनों का क्यों होता है जलवा, क्या हैं कान्स रेड कार्पेट के रूल्स, यहाँ जानें!


Highlights-

. मनोरंजन जगत के सबसे बड़े इवेंट में से एक कान्स फिल्म फेस्टिवल आजकल चर्चे में है।

. यह फेस्टिवल इस साल 17 मई से 28 मई तक आयोजित किया जाएगा।

. यहाँ जाने कान्स से जुड़े कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

Cannes Film Festival Facts: मनोरंजन जगत के सबसे बड़े इवेंट में से एक कान्स फिल्म फेस्टिवल आजकल चर्चे में है। यह फेस्टिवल इस साल 17 मई से 28 मई तक आयोजित किया जाएगा। कांस फिल्म फेस्टिवल में इस बार दीपिका पादुकोण जूरी मेंबर में शामिल हुई हैं। इस बार फेस्टिवल में भारत की प्रसिद्ध लोक गायक मामे खान, अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी, नयनतारा, तमन्ना भाटिया और वाणी त्रिपाठी, दो बार के ग्रैमी विजेता संगीतकार रिकी केज शिरकत कर रहे हैं।

इतनी सारी जानकारियाँ कान्स फिल्म फेस्टिवल को लेकर हो गई जो शायद आप जानते हीं होंगे। लेकिन इनके अलावा कई ऐसे फन फैक्ट्स हैं जो शायद आप कान्स फिल्म फेस्टिवल के बारे में नहीं जानते होंगे। आज के आर्टिकल में हम आपको दुनिया के सबसे बेहतरीन फिल्म फेस्टिवलों में से एक कान्स के कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स के बारे में बताएंगे।

क्या है कान्स फिल्म फेस्टिवल?

. कान्स फिल्म फेस्टिवल फ्रांस में होने वाला एक फेस्टिवल है जहाँ दुनियाभर की चुनिंदा फिल्मों और डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग की जाती है। कान फ्रांस का एक शहर है।

. 20 सितंबर 1946 में इस फेस्टिवल की शुरुआत हुई थी। यह दुनिया के सबसे सम्मानजनक फिल्म फेस्टिवल्स में से एक माना जाता है।

. इस फेस्टिवल में दुनियाभर की चुनिंदा फिल्में और डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग की जाती है। शुरुआत में 21 देशों के फिल्मों को दिखाया गया था।

. कान्स का भारत से अनोखा रिश्ता रहा है। 1946 में चेतन नागर की फिल्म नीचा नगर की स्क्रीनिंग कान्स फिल्म फेस्टिवल में भारत के सबसे पहले फिल्म के तौर पर हुई।

. साल 2002 में संजय लीला भंसाली निर्देशित फिल्म देवदास की कान्स फिल्म फेस्टिवल में स्क्रीनिंग हुई और साल 2003 में ऐश्वर्या राय कान्स की इंटरनेशनल ज्यूरी में पहली भारतीय महिला सदस्य बनीं।

. भारत को इस साल कन्टेंट हब ऑफ द वर्ल्ड के तौर पर प्रस्तुत किया गया है।

. कान्स फिल्म फेस्टिवल भारत के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस साल भारत और फ्रांस अपनी राजनयिक रिश्तों की वर्षगांठ मना रहे हैं।

. इस साल भारत ने ऑफिशियल कंट्री ऑफ ऑनर के तौर पर हिस्सा लिया है। यह फेस्टिवल इस साल 17 मई से 28 मई तक आयोजित किया जाएगा।

क्यों कान्स फिल्म फेस्टिवल में जाती हैं एक्ट्रेस?

. कान्स फिल्म फेस्टिवल में शामिल स्पोंसर में से एक का ब्रांड एंबेसडर होना जरूरी है।

. हीरोइनें ब्रांड के प्रमोशन के हिसाब से वहाँ जाती हैं। उदाहरण के तौर पर इंटरनेशनल कॉस्मेटिक ब्रांड लॉरियल पेरिस पिछले कई सालों से कान्स फिल्म फेस्टिवल का ब्यूटी पार्टनर है और इंडिया से ऐश्वर्या और सोनम लॉरियल की ब्रांड एंबेसडर हैं। इन्हीं के तरह कंगना रनौत ग्रे गूस वोडका की ओर से वहाँ जाती हैं जो कि फ्लिम फेस्टिवल का स्पॉन्सर है।

Read More- Fashion Tips from Deepika Padukone wardrobe: अगर आप भी दिखना चाहते है दीपिका के तरह स्टाइलिश तो वॉर्डरोब में शामिल करें ये चीज़ें

. हिरोइनें ब्रांड के बुलावे पर वहाँ जाती हैं और हर ब्रांड अलग – अलग एक्ट्रेस को अप्रोच करते हैं। इसके बाद एक्ट्रेस उन ब्रांड्स के लिए जाती हैं और उनका कांस फिल्म फेस्टिवल से कोई लेना देना नहीं होता। हांलांकि किसी एक्ट्रेस की फिल्म वहाँ रिलीज होती है या दिखाई जाती है तो बात अलग है। तो कुल मिलाकर ब्रांड्स इन हिरोइनों को स्पॉन्सर करता है और यह उनके ब्यूटी प्रोडक्ट को प्रमोट करने, प्रचार करने वहाँ जाती हैं।

. एक्ट्रेसेज ब्रांड को प्रमोट करती हैं और उनका फोटोशूट होता है। साथ ही फिल्म निर्माताओं के साथ इंटरेक्शन होता है और नई फिल्मों, फिल्मकारों को बढ़ावा देने का मकसद पूरा किया जाता है।

कान्स के रेड कार्पेट के नियम

. साल 1946 में ऑफिशियल तौर पर शुरू हुआ यह फेस्टिवल पिछले 75 सालों से अपने कुछ कड़े नियम फॉलो कर रहा है जिसे रेड कार्पेट पर आने वाले हर इंसान को मानने पड़ते हैं। इसमें पुरूषों के लिए जहाँ थ्री पीस सूट है वहीं महिलाएं लंबी पोशाक के साथ हाई हील्स पहनकर ही रेड कार्पेट पर जा सकती हैं।

. स्क्रीनिंग के लिए आये मेहमानों को हैंडबैग्स लेकर जाने की इजाज़त नहीं है।

. फोटोग्राफर्स के लिए भी ड्रेस कोड सेट किया जाता है। पुरुष फोटोग्राफर को जहाँ इस दौरान काले रंग का सूट और सफेद शर्ट पहनना होता है वहीं महिलाएं पैंट की जगह पेंसिल स्कर्ट पहन सकती हैं।

. किसी भी मेहमान को सेल्फी खीचने की इजाज़त नहीं होती है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button