हॉट टॉपिक्स

Can pregnant women get covid vaccine: जाने क्या गर्भवती महिलाओं को भी कोरोना वैक्सीन लगवानी चाहिए

जाने गर्भवती महिलाओं के लिए कोरोना वैक्सीन को लेकर क्या कहता है विश्व स्वास्थ्य संगठन


Can pregnant women get covid vaccine: विश्व स्वास्थ्य संगठन के अब फ़ाइज़र-बायोटेक और मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए सलाह दे दी है। लेकिन अभी भी विश्व स्वास्थ्य संगठन ने गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगाने की सलाह नहीं दी है। इसका कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आंकड़ों की कमी को बताया है साथ ही उन्होंने कहा कोरोना वैक्सीन का गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक होने का कोई सबूत नहीं मिला है। इसके बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा अगर गर्भवती महिलाएं चाहे तो हेल्थकेयर प्रोवाइडर से बातचीत करके वैक्सीन लगवा सकती है। साथ ही साथ विश्व स्वास्थ्य संगठन ने गर्भावस्था के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के जोख़िम को लेकर भी आगाह किया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह

1. विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह के अनुसार आम महिलाओं की तुलना में गर्भवती महिलाओं में कोरोना वायरस के संक्रमित होने की संभावना ज्यादा होती है।  कोरोना वायरस के संक्रमित के चलते प्री-मैच्योर बच्चे के जन्म का ख़तरा भी बढ़ जाता है।

2. डॉ. मैथ्यू ने फ़ाइजर-बायोटेक की वैक्सीन की पहली डोस जनवरी में ली और उसके बाद उन्होंने दूसरी डोस फरवरी में ली। हालांकि वैक्सीन को लेकर कई महिलाएं इससे उलट फ़ैसले ले रही हैं।

3. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कोरोना वैक्सीन का टीका नहीं लगेगा क्योंकि दोनों वैक्सीन के  विभिन्न चरणों में गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को शामिल नहीं किया गया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी की ओर से राज्यों को लिखे गए पत्र में कोरोना वैक्सीन में बदलाव न करने की सख्त हिदायत दी गई है।

और पढ़ें: अगर महिलाएं शुरू करना चाहती है अपना बिजनेस, तो इन सरकारी योजनाओं का उठा सकती है फायदा

covid vaccine
Image source – vcuhealth.org

जाने विश्व स्वास्थ्य संगठन के अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी ने क्या कहा है

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी ने राज्यों को लिखे गए पत्र में कहा जिसे पहला टीका जिस कोरोना वैक्सीन का लगा है उसे उसी कोरोना वैक्सीन का दूसरा टीका भी लगाना चाहिए और दोनों टीकों में कम से कम 14 दिन का अंतराल रखना होगा। साथ ही आपको ये भी बता दें कि पत्र में दोनों वैक्सीन की विशेषताओं के बारे में पूरी जानकारी की गयी है साथ ही साथ टीका लगवाने के बाद होने वाली छोटी-मोटी दिक्कतों के बारे में भी बताया गया है। मनोहर अगनानी ने पत्र में दी जानकारी को प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाने को कहा गया है ताकि टीकाकरण के काम में लगे कर्मचारी हर तरह की स्थिति से निपटने में सक्षम हो सकें।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।