शरीर में कैल्शियम की कमी और जोड़ों दर्द से छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड

0
101
calcium ke liye kya khana chahiye

क्यों जरूरी है शरीर के लिए  कैल्शियम?


शरीर में जोड़ों का दर्द कैल्शियम की कमी के कारण होता है। इस लिए आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजे लेनी चाहिए जो कैल्शियम से भरपूर हो। जिनसे आपको भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिल सके। हमारा शरीर एक मशीन की तरह होता है। जिस तरह एक मशीन को चलने के लिए बहुत सारी चीजों की जरूरत पड़ती है। ठीक उसी तरह हमारे शरीर को भी स्वस्थ रहने के लिए बहुत सारी चीजों की जरूरत पड़ती है। अगर हमारे शरीर में कोई भी जरूरी चीज थोड़ी कम या या थोड़ी ज्यादा मात्रा में होगी तो वो हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होती है। अगर किसी व्यक्ति के शरीर में कैल्शियम की कमी होती है तो उसकी हड्डियां कमजो होने लगती है। हाथ और पैरों के जोड़ों में दर्द होने लगता है।  इस लिए आपको अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में ये चीजें शामिल करनी चाहिए।

दूध: दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा और सबसे सस्ता स्त्रोत है। दूध हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ आपकी आँखों और शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इस लिए अगर आपको भी ऐसा लगता है कि आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हो रही है तो आपको भी दूध का सेवन करना चाहिए।

और पढ़ें: Vitamin C आपको देगा अंदर से glow और करेगा इम्म्यूनिटी बढ़ाने मे मदद, इन फलों को करे डाइट मे शामिल

पनीर: पनीर कैल्शियम सबसे अच्छा स्त्रोत है। पनीर हमारे शरीर में न सिर्फ कैल्शियम की कमी को दूर करता है बल्कि प्रोटीन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। पनीर आपको आसानी से किसी भी डेरी शॉप पर मिल जायेगा।

अंजीर: अंजीर कैल्शियम का एक अच्छा स्त्रोत है। साथ ही अंजीर को स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है। अंजीर में कैल्शियम के साथ ही फाइबर, मैग्नीशियम और पोटैशियम की मात्रा भी भरपूर पायी जाती है। साथ ही अंजीर के सेवन से हड्डियों को भी मजबूती मिलती है और अंजीर में पाया जाने वाला मैग्नीशियम हमारी हार्ट बीट को सही रखता है।

संतरा: संतरे को विटामिन सी का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। विटामिन सी के अलावा संतरे में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। संतरे के सेवन से आप अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरी कर सकते है।

बादाम: बादाम को भी कैल्शियम का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है। बादाम में कैल्शियम की उच्च मात्रा पाई जाती है। जिसे आपके हाथ पैरों के जोड़ों का दर्द खत्म हो जाता है। साथ ही बादाम प्रोटीन का भी एक काफी अच्छा स्त्रोत है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com