सेहत

यह है 3 टिप्स जो आपको करता है ब्रैस्ट कैंसर से अवेयर

डाइट में करे लीन मीट को शामिल


नवंबर का महीना शुरू हो चुका है और इस महीने को ‘ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस मंथ’ यानि ब्रेस्ट कैंसर जागरूकता माह कहा जाता है। इसे लेकर जागरूकता शिविर, स्क्रीनिंग, जांच जैसी गतिविधियां लगभग हर हॉस्पिटल में होती हैं। वजह ये है कि ‘ब्रेस्ट कैंसर की घटनाएं बहुत तेजी से बढ़ रही हैं।’ ऐसे में यह बहुत जरुरी है की सभी को ब्रैस्ट कैंसर के सिम्पटम्स से भी अवेयर किया जाए।

अक्सर ऐसा होता है की ब्रेस्ट कैंसर में ये आखिरी स्टेज में पकड़ में आता है और लोगो को इसका पता ब्रेस्ट में गांठ से पता चलती है। लेकिन ऐसा नहीं है, ब्रेस्ट कैंसर की कई निशानियाँ है जो बाद में आपके हेल्थ पर बड़ा असर डालती है।तो चलिए आज हम आपको बताएँगे तीन ऐसे टिप्स जो आपको बचाएंगे ब्रैस्ट कैंसर से।

1. हर रोज ग्रीन सब्ज़ी खाये जो पौधे से जुड़े हो इसके अलावा उनसे जुड़े फल भी खाये। यह आपको अंदर से भी स्वस्थ रखने में मदद करता है।जैसे प्याज है वो लो ब्लड प्रेशर,रक्त के थक्के जमने से रोकता है, परिसंचरण को बढ़ाता है, शरीर और त्वचा को डिटॉक्सीफाई करता है, और फ्री रेडिकल्स से लड़ता है जो बीमारी का कारण बनते हैं इसलिए स्वस्थ खाद्य पदार्थ का ही सेवन करे।

और पढ़ें: Winter Special : सर्दियों मे दे बालों को आंवले का पोषण

2. अपने अंदर एक पोज़टिविटी बदलाव लेकर आये जैसे हर रोज सुबह व्यायाम करे इस से आपके अंदर पॉजिटिविटी आती है।आप हर दिन 45 मिनट्स व्यायाम को जरूर दे। यह आपको अंदर से तो स्वास्थ रखेगा ही साथ ही आपको स्ट्रांग भी बनाएगा।

3. अपनी डाइट में बाउल चिकन को भी शामिल करे साथ ही चिकन में आप लीन मीट का चुनाव करें क्योंकि रेड मीट में संतृप्त वसा होता है,जो आपके लिए अच्छा नहीं है, और ताजा भोजन और लीनर मीट का उपयोग करके स्वस्थ,पौष्टिक व्यंजन का सेवन करे। तो यह है तीन टिप्स जिन्हे आप रोज़ाना फॉलो करे यह आपको ब्रैस्ट कैंसर होने से बचाएगा।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।