बिना श्रेणी

ब्रेकअप की वजह से हो सकती कैंसर जैसे बड़ी बीमारी

क्या होता है  ‘ब्रोकेन हार्ट सिंड्रोम’? क्यों बढ़ जाता है कैंसर का खतरा


ब्रेकअप एक ऐसी अवस्था है जब दो  दिल एक – दूसरे से बिछड़ जाते है और उनका दिल टूट जाता हैं। दिल टूटने पर बहुत दुःख होता है और व्यक्ति अकेला और  अँधेरे में महसूस करने लगता हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दिल टूटने से यानि ब्रेकअप की वजह से आप कैंसर के शिकार हो सकते हैं।

जी हाँ,  प्यार में दिल टूटने की वजह से कैंसर होने का खतरा रहता हैं। हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार, दिल के टूटने से दिल का स्वास्थ्य बुरी तरह से प्रभावित होता हैं। जब इंसान लम्बे समय तक उदासीनता और तनाव का शिकार होता है तो उसको कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता हैं। जब किसी का दिल टुटता है तो उसे सदमा लगता हैं।  ऐसे में दिल और दिमाग ज्यादा प्रभावित होते है। आप बहुत ज्यादा गहरे दुख में होने की वजह से उदासीन हो जाते हैं जिसका असर आपके दिल पर पड़ता है। मेडिकल साइंस में इसे  ‘ब्रोकेन हार्ट सिंड्रोम’ कहते हैं।

ब्रोकेन हार्ट सिंड्रोम बनता है कैंसर का कारण  (Broken heart syndrome reason for cancer)

आप यह सोच रहे होंगे की दिल टूटने से कैंसर का खतरा कैसे हो सकता हैं। हम आपको बता दे कि जब दिल टूटता है व्यक्ति उदासीन और तनाव में रहने लगता हैं। उसका स्वास्थ्य और मानसिक हालात दोनों स्वस्थ नहीं होते और यही वजह बनती है आपके कैंसर की।

जब कोई अपना दूर चला जाता है तो उसके आपको छोड़कर जाने से आपका दिल कमज़ोर महसूस करता हैं और आप मानसिक रूप से भी कमज़ोर पड जाते हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम से कैंसर (Cancer) होने की संभावना अधिक होती है।

ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम के लक्षण (Symptoms of broken heart syndrome)

• छाती में तेज दर्द उठना
• जी घबराना
• सांस लेने में दिक्कत आना
• सर में भारीपन
• आँखों के आगे अँधेरे का महसूस होना

Read More :- बीमारियों से बचना चाहते है तो मानसून मे इन फूड्स को करे अवॉयड

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button