फिट रहने के लिए स्टैमिना है जरुरी

0
stamina

स्टैमिना बढ़ाने  के लिए करे यह सब


अकसर ऐसा होता है थोड़े से काम के बाद आपको थकान महसूस होने लग जाती है चाहे वो अब घर का काम हो या ऑफिस  का. ऐसा इसलिए होता है की आपके शरीर में स्टैमिना कम हो जाता है.आगे चलकर आप काफी परेशान हो सकती है इसलिए जरुरी है कि आप अपनी  हेल्थ का  ध्यान अच्छे से रखें . अगर आप चाहते ही कि आप हमेशा फुर्तीले रहे और आपको कभी थकावट महसूस न हो तो यह सब जरूर करे.

शरीर में स्टैमिना बढ़ाने  के लिए करे ऐसा.

सबसे पहले तो शरीर में स्टैमिना बढ़ाने  के लिए प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन- सी, आयरन और कई पोषक तत्व जरूरी हैं और शरीर में इनकी मात्रा को पूरा करने के लिए आप यह सब जरूर खाये .

  1. ओट्स

सबसे पहले अपने नाश्ते में सुबह ओट्स  खाये. क्योंकि ओट्स जो है वो इसे खाने से आपको सुस्ती नहीं आएगी और न थकावट होगी.साथ ही इसमें फाइबर और कार्बोहाइड्रेट अच्छे

मात्रा में पाया जाता है, जोकि आपके शरीर के स्टैमिना को सही रखता है

यहाँ भी पढ़े:दुनिया की सबसे बेहतरीन नौकरी ,निकलते ही आ गई आवेदकों की बाढ़ 

  1. चुकंदर

अगर आप रोजाना वर्कआउट करते हैं तो चुकंदर का जूस जरूर पीना चाहिए इससे आपके शरीर में फुर्तीला पन भी बना रहता है और चुकन्दर में विटामिन ए और सी की मात्रा भरपूर रहती है. इससे आपके शरीर में स्टैमिना भी बढ़ता है.

  1. दूध, दही

दूध और दही का सेवन इसलिए भी जरुरी है क्योंकि इसमें कैल्शियम कि मात्रा भरपूर होती है जिसे आपके शरीर की हड्डियाँ मजबूत रहती है

  1. केला

केला में  कार्बोहाइड्रेटस होता है जिसे आपके शरीर को शुगर के  बिना ही एनर्जी देते है. डॉक्टर्स के मुताबिक महिलाओ को केला खाना चाहिए क्योंकि इसे उनके शरीर की हड्डियां मजबूत होती है और एनर्जी लेवल भी इससे बढ़ता है.

  1. बादाम

स्टैमिना बढ़ाने और शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए बादाम बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. बादाम का सेवन करने से ,आपके शरीर से  थकावट कुछ ही दिनों में दूर  हो जाती  है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here