सामाजिक

मानसिक स्वास्थ्य के लिए खराब है ये आदतें

मानसिक स्वास्थ्य के लिए खराब है ये आदतें


कई लोग इस बात से अंजान होते है कि उनकी साधारण सी लगने वाली आदते उनके मानसिक स्वास्थय को नाकारात्मक रुप से प्रभावित कर रही है। आज हम आपको उन आदतों के बारे मे बताएंगे जो आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए ख़राब है |

मानसिक स्वास्थय
मानसिक स्वास्थय

· दिमाग की दुश्मन आदते-

आपके शरीर के फिटनेस के स्तर से लेकर आपकी शोशल मीडिया में सहभागिता, सभी आपके मूड, सकारात्मकता, और आपके मानसिक स्वास्थ्य को नकारात्मकक ढ़ंग से प्रभावित कर सकते हैं। तो चलिये जानते हैं ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में जो आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं।

· शाम स्क्रीन के साथ बिताना-

हफ्ते मे एक दो बार काम के बाद थियेटर मे फिल्म देखना या कुछ देर नियमित टीवी देखना शायद फायदे मंद हो सकता है। लेकिन हर रोज देर रात स्क्रीन के सामने समय बिताना बहुत बुरी आदत है। इसलिए इससे शरीर और दिमाग दोनो थकते है। इससे दूर होने के लिए टीवी देखते समय कुछ काम करते रहे।

टॉक्सिक रिलेशन
टॉक्सिक रिलेशन

· टॉक्सिक रिलेशन-

टॉक्सिक रिलेशन से निकलना कई बार मुश्किल हो जाता है। तो बेहतर होगा कि थोड़ा समय खुद को दें और ये जानने की कोशिश करें कि आप एक टॉक्सिक रिलेशन में हैं। किसी वैज्ञानिक के अनुसार दीर्घकालिक, नकारात्मक सामाजिक संबंधों सूजन से जुड़े होते हैं, जो कि हृदय रोग, कैंसर, उच्च रक्तचाप आदि का कारण भी बन सकते हैं। हानिकारक संबंध, जैसे साथी के साथ संबंध, सहकर्मी के साथ संबंध, परिवार और दोस्तों के साथ संबंध भी कम आत्मसम्मान, चिंता और अवसाद का कारण बन सकते हैं।

· सुस्त जीवन जीना

शारीरिक श्रम के अभाव और अवसाद की उच्च दर के बीच गहरे संबंध की बात को साबित किया गया है। यहां तक कि हफ्ते में तीन बार एक्सरसाइज कर अवसादग्रस्त भावनाओं और नकारात्मकता को बीस प्रति शत तक कम कर सकते हैं।

Roshni Kumari

A dedicated individual who leaves no stone unturned when it comes to work.
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।