मनोरंजन

Bollywood Friendships Films पर बनी इन फिल्मों को आज ही देखिए अपने दोस्तों संग! याद आ जाएंगे पुराने दिन

 Bollywood Friendships Films सच्चे और अच्छे Friends अधूरा जीवन को बनाते है पूरा! अपने यारों के साथ बिताए हुए Memories को ताज़ा करिए, इन फिल्मों को देख कर!


Highlights:
Bollywood Friendships Films  क्या है दोस्ती पर आधारित बेस्ट फिल्मों की सूची?

दोस्तों के बीच Goa Trip की प्लानिंग किस फिल्म के बाद हुई थी शुरू?

क्या बॉलीवुड की दोस्ती से कर पाते है आप रिलेट?

Bollywood Friendships Films “सच्चे दोस्त आँसू की तरह होते हैं, यहां दिल उदास हुआ, वहा वो आगए”, बॉलीवुड की एक फिल्म का यह डायलॉग दोस्ती के रिश्ते की एक अहम  परिभाषा बताता है। हर किसी को अपने मन की बात करने के लिए, थोड़ी बेवकूफी और शरारत करने के लिए एक साथी की आवश्यकता होती है, एक ऐसा साथी जो सुख-दुख में हमेशा साथ निभाए, और इस साथी यानी दोस्त की सबसे ख़ास  बात यही है की इसे हम खुद अपनी मर्जी से चुनते है बिना किसी दबाव के।

बॉलीवुड फिल्मों में दोस्ती हमेशा से ही एक दिलचस्प विषय रहा है, अब तक दोस्ती को अलग अलग नजरिए से पेश करते हुए विभिन्न कहानियों के रूप में दर्शकों तक पहुंचाई जा चुकी है और उनमें से बहुत सी फिल्मों को लोगों ने खूब प्यार भी दिया है, इस लेख में आगे हम उन्हीं में से कुछ फिल्मों की चर्चा करेंगे।

दिल चाहता है

फरहान अख्तर द्वारा निर्देशित 2001 की यह फिल्म दोस्ती के विषय में चंद महत्वपूर्ण फिल्मों में से एक है। यह कहना गलत नहीं होगा की इस फिल्म के बाद से ही देश भर से दोस्तों के समूह में गोवा के ट्रिप की प्लैनिंग होने लगी! तीन जिगरी दोस्तों की यह कहानी में बहुत से उतर चढ़ाव भी आते है, जहां एक वक्त इनके बीच में बड़ी दरार भी आ जाती है। अगर आप दोस्ती पर विश्वास रखते हो तो यह फिल्म आपको एक बार तो जरूर देखनी चाहिए।

Read More –Low Budget Blockbuster Bollywood Movies: ऐसी फिल्में जिनको लगी Bumper Opening!

ये जवानी है दीवानी (2013)

इस फिल्म की कहानी कबीर, अदिति, अवि और नैना के साथ उनकी दोस्ती पर आधारित है। इस फिल्म में दिखाया गया है कि बिना दोस्तों के जीवन कितना अकेला होता है और सच्ची खुशी तभी मिल सकती है जब सच्चे दोस्त आसपास हो। कैमरा वर्क से लेकर गाने तक, रंगीन पटकथा और अभिनय तक, यह फिल्म दोस्ती का एक अद्भुत उत्सव है और बॉलीवुड की अब तक की सबसे अच्छी दोस्ती फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में दोस्ती के मूल्यों जैसे प्यार, विश्वास, क्षमा और मस्ती सभी को दर्शाया गया है।

काई पो चे

हमेशा साथ रहने वाले तीन दोस्त कुछ सांप्रदायिक ताकतों और हालातो के कारण हमेशा के लिए अलग हो जाते है। यह फिल्म हमें यह अहसास कराता है कि दोस्ती हमारे जीवन में धर्म या राजनीति से कई बड़ी है। इस फिल्म में निभाए गए सभी छोटे से लेकर बड़े किरदार शानदार और जबरदस्त है।

Read More- Top Bollywood Action Films: जबरदस्त! सस्पेंस और थ्रिलर से भरी बॉलीवुड फिल्में जिन्हें बार – बार देखने का मन करेगा!

जिंदगी ना मिलेगी दोबारा

बैचलर ट्रिप के लिए तीन दोस्त मिलते हैं और यह यात्रा उनके जीवन को हमेशा के लिए बदल देती है। जब भी हम यह फिल्म देखते हैं अर्जुन, इमरान और कबीर हमें अपने दोस्तों की याद दिलाते हैं। यह फिल्म हमें एहसास कराती है की जिंदगी बहुत छोटी सी है इसलिए काम को थोड़ा परे रख कर, इसे खुल के जीने की कोशिश करनी चाहिए।

दोस्ताना

2008 की इस फिल्म में समलैंगिक होने का नाटक करने वाले दो पुरुषों की अजीब दोस्ती को दर्शाया गया है। यह फिल्म अपने दोस्तों को, एकदम से गलत न आंकने और लोगों को खुद को साबित करने का एक मौका देने का एक आदर्श उदाहरण है। दोस्ताना एक आदर्श बॉलीवुड दोस्ती फिल्म है जो दोस्तों को इंसान होने और गलतियाँ करने का मार्जिन देना सीखाती है।

3 इडियट्स

इस फिल्म के रैंचो, राजू और फरहान की कहानी इतनी मजेदार है की हम इसे बार-बार देखने से खुद को रोक नहीं सकते। उनकी दोस्ती की सरल सादगी हमारा दिल जीत लेती है और हमें उन दोस्तों के बारे में सोचने पर मजबूर कर देती है जो हमने कॉलेज में बनाए थे।

Read More – Flop Bollywood Movies Super Hit on TV: चौक जाएंगे नाम जानकर! बॉक्स-ऑफिस पर चलीं नहीं और टेलीविजन पर रुकी नहीं!

कॉकटेल

दोस्ती पर बनी यह फिल्म हमें महत्वपूर्ण सबक सिखाता रहता है। इसने हमें सिखाया कि दोस्ती के लिए कभी-कभी बलिदान की आवश्यकता होती है। आपको दूसरों को अपने से ऊपर रखना चाहिए और विचार करना चाहिए कि आपके मित्र को किस बात से खुशी होगी। फिल्म के प्रसिद्ध गीतों में से एक “यारियां” हमें खूबसूरती से बताती है कि दोस्ती क्या होती है।

छिछोरे

छिछोरे बॉलीवुड की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली दोस्ती फिल्मों में से एक है। जब एनी मुसीबत में होता है तो उसके सभी दोस्त एक साथ उसकी मदद के लिए दिखाई देते है। यह उस कहावत को सच करती है की, “जो जरूरत में काम आए वही सच्चा दोस्त है”। एक खूबसूरत संदेश जो यह फिल्म देती है, वह है की – दोस्तों के बिना हम सब जीवन में अधूरे है, दोस्त हमें पूरा बनाते हैं।

रंग दे बसंती

राकेश ओमप्रकाश मेहरा द्वारा निर्मित और निर्देशित इस फिल्म में आमिर खान, सिद्धार्थ, अतुल कुलकर्णी, सोहा अली खान, शरमन जोशी, साइरस साहूकार, कुणाल कपूर और ब्रिटिश अभिनेत्री एलिस पैटन जैसे कलाकारों की टुकड़ी है। दिल्ली विश्वविद्यालय के यह छात्र जिनका जीवन में बस घूमना, फिरना और अय्याशियां करने का लक्ष्य होता है, कैसे उन्हें एक डॉक्यूमेंट्री अपनी ही सरकार के भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने के लिए प्रेरित करती है, यह कहानी इसी पर आधारित है। दोस्ती में एकता की ताकत को यह बखूबी दर्शाती है।

रॉक ऑन

फिल्म चार दोस्तों की कहानी और उनके जीवन के संघर्षों को बताती है। कैसे उनकी दोस्ती समय की कसौटी पर खरी उतरी और गलतफहमियों के एक बुरे दौर के बाद सभी फिर से कैसे एक साथ तालमेल बिठाने पर सफल हुई, यह कहानी इसी मुद्दे पर केंद्रित है। अक्सर दोस्तों के बीच लड़ाई का होना स्वाभाविक है मगर सुलह कर के फिर से एक हो जाने के बाद की मजबूती का एहसास क्या होता है, यह फिल्म हमें यही सिखाता है।

स्टूडेंट ऑफ द ईयर

कैसे प्रतिस्पर्धा दो दोस्तों के बीच अलगाव के बीज बोती है और अंत में वे कैसे फिर से जुड़ते हैं, इस फिल्म इसी विषय पर केंद्रित है। यह फिल्म हमें सिखाती है की दोस्तों के बीच प्रतिस्पर्धा कभी नहीं आ सकती और आपके दोस्त उससे कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण है।

फुकरे

चार आलसी लड़कों के साधारण सपने और कैसे वह इन सपनों को हासिल करने में एक-दूसरे की मदद करते हैं, यह इस फिल्म की कहानी है। यह फिल्म आपको आपके कॉलेज के दिनों में ले जाएगी। सही मायने में यह फिल्म वाकई में मजेदार है।

अंदाज अपना अपना

इस फिल्म में अमर और प्रेम की नोक-झोंक की दोस्ती ने कई दिल जीते। हमें हमेशा याद रहेगा कि कैसे ये मस्ताने लड़े और बाद में अद्भुत दोस्त बन गए जिन्होंने मुश्किल समय में एक-दूसरे की मदद की। अपने दौर से आगे बनी इस फिल्म को बेहतरीन कॉमेडी फिल्मों में शुमार किया जाता है।

Conclusion: दोस्ती जैसे रिश्ते पर बनी बॉलीवुड फिल्मों की हमारी यह सूची हमेशा अधूरी रहेगी क्योंकि दोस्ती की कोई सटीक परिभाषा नहीं होती है और फिल्म उद्योग ने हमेशा इस श्रेणी में अपनी नई कहानियों से हमे चौंकाया है। इस लिस्ट में मौजूद फिल्मों के अलावा अगर कोई आपकी मनपसंद फिल्म रह गई हो तो नीचे कमेंट में लिख कर हमसे जरूर सांझा करें।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Himanshu Jain

Enthusiastic and inquisitive with a passion in Journalism,Likes to gather news, corroborate inform and entertain viewers. Good in communication and storytelling skills with addition to writing scripts
Back to top button