बॉलीवुड फिल्मों में काम करने वाले वो छोटे बच्चे जिन्होंने बड़े होकर बनाई अपनी जबरदस्त पहचान


5 बॉलीवुड सितारे जिन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट शुरू किया अपना करियर


बॉलीवुड की चमकती दुनिया भला किसी पसंद नहीं आती. आज के समय में हमारे देश में बॉलीवुड फिल्मों के सभी लोग दीवाने है. बॉलीवुड फिल्मों में ना सिर्फ लीड एक्टर्स बल्कि कई सपोर्टिंग एक्टर्स भी बहुत ज्यादा मायने रखते हैं. बॉलीवुड फिल्मों में ऐसे ही एक्टर्स में चाइल्ड आर्टिस्ट्स को भी शामिल किया जाता है. आज हम आपको उन चाइल्ड एक्टर्स के बारे में बतायेगे जिन्होंने बचपन से ही एक्टिंग में अपने जलवे बिखेरने शुरू कर दिए थे. और आज के समय में वो बॉलीवुड में अपनी एक जबरदस्त पहचान बना चुके है.

ऋतिक रोशन: आज के समय में ऋतिक रोशन को भला कौन नहीं जाता लेकिन क्या आपको पता है. ऋतिक रोशन ने भी बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरुआत की थी. ऋतिक रोशन ने साल 1980 में आई ‘आशा’, ‘आप के दीवाने’ और ‘भगवान दादा’ जैसी फिल्मों में काम किया था. ऋतिक रोशन ने बतौर लीड एक्टर पहली फिल्म 2000 में ‘कहो ना प्यार है’ की थी.  इस फिल्म के बाद से ही ऋतिक रातोरात स्टार बन गए.

और पढ़ें: जानें किन-किन एक्टर्स ने करियर में बिना पैसों के फिल्मों में किया काम

877eace5fcede3dd46c39eca685d4773.jpg (630×420)

जुगल हंसराज: जुगल हंसराज ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर 1983  में फिल्म ‘मासूम’ से की थी. जुगल हंसराज अपनी इस फिल्म के जरिये काफी चर्चा और लोगों के दिलों में अपनी जगह हासिल करने में कामयाब रहे थे. जुगल हंसराज के साथ इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह और शबाना आजमी भी थे. उसके बाद जुगल हंसराज ने बतौर लीड एक्टर पहली फिल्म 1994 में आई ‘आ गले लग जा’ है, की थी. जुगल हंसराज फिल्म मोहब्बतें से सुर्खियां बटोरने में कामयाब रहे.

श्रीदेवी: श्रीदेवी भले आज हम सभी लोगों के बीच नहीं रही हो.  लेकिन हम कभी भी श्रीदेवी के हुनर को भूल नहीं सकते. आपको ये जान कर थोड़ी हैरानी जरूर होगी कि श्रीदेवी ने महज 4 साल की उम्र में फिल्म ‘थुनईवन’ से बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया था..उसके बाद श्रीदेवी की लीड एक्ट्रेस के तौर पर पहली फिल्म 1978 में आई ‘सोलवा सावन’ की थी. जिसके बाद से पूरा देश श्रीदेवी का दीवाना हो गया.

उर्मिला मातोंडकर: अगर हम बात करे उर्मिला मातोंडकर की तो उर्मिला ने भी अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट 1980 में आई मराठी फिल्म ‘जाकोल’ से की थी. इसके बाद उर्मिला मातोंडकर ने ‘कलयुग’ और ‘मासूम’ जैसी फिल्मों में भी काम किया था. उर्मिला मातोंडकर ने बतौर लीड एक्ट्रेस पहली फिल्म ‘चाणक्यन’ की थी.  जो की 1989 में आई थी।

आमिर खान: आज के समय में आमिर खान को सभी लोग जानते है लेकिन क्या आपको पता है आमिर खान ने भी अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर की थी. आमिर ने अपनी फ़िल्म में नासिर हुसैन के साथ की थी.  साल  1973 में आई फिल्म ‘यादों की बारात’ में इन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया था. लेकिन आमिर खान को ‘दिल है कि मानता नहीं’ से जबरदस्त पहचान मिली.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Story By : AvatarAarti bhardwaj
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: