मनोरंजन

Bollywood Action Heroines: अभिनेत्रियां जिन्होंने साबित किया की Action करने का दमखम वह भी बराबर रखती है!

Bollywood Action Heroines: Seterotypes तोड़ते हुए कैसे इन अभिनेत्रियों ने किया कमाल का एक्शन


Highlights:

Bollywood Action Heroines: जानिए ऐसी टॉप की अभिनेत्रियों की पूरी सूची!

तापसी पन्नू ने दिया है इस श्रेणी को एक नया मुकाम!

प्रियंका ने Don Series में किया है कमाल का एक्शन!

Bollywood Action Heroines: बॉलीवुड में एक्शन फिल्मों का बनना कोई नई बात नहीं है। एक दौर था जब इस श्रेणी की फिल्मों में सिर्फ मुख्य अभिनेता ही मार धाड़ करते हुए हुए नज़र आया करते थे मगर पिछले दो दशकों से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में इस मामले से जुड़े बहुत से अच्छे बदलाव आए है। अब मुख्य अदाकारा, पहले की तरह सिर्फ मरती नहीं है बल्की ज़बरदस्त अंदाज़ में मारती भी है। अपने अदाओं से जादू बिखेरने वाली अभिनेत्रियों ने दमदार एक्शन सीन्स करके भी लोगों के दिलों मे जगह बनाई  है। आज इस लेख में हम उन्हीं ख़ास अभिनेत्रियों में से कुछ की बात करेंगे जिन्होंने यह बताया है की सिर्फ पुरुष ही एक्शन सीन्स करने का हक नहीं रखते, वह भी इस काम में उतनी ही माहिर है!

Read More- Cut Bleed Makeup: बॉलीवुड और टीवी अभिनेत्रियां जिन्होंने अपने किरदार के लिए इस्तेमाल किया Cut Bleed मेकअप

चलिए जानते है उन अभिनेत्रियों के बारे में जिन्होंने अपनी फिल्मी करियर में किए है कुछ जलवे से भरे एक्शन सीन्स :

प्रियंका चोपड़ा

प्रियंका भारत की बेहतरीन हिन्दी सिनेमा की अभिनेत्रियों में से एक है जिन्होंने अपने एक्शन सीन्स को निभाने की प्रतिभा से एक बार नहीं, कई बार लोगों का दिल जीता है। उनकी यह श्रृंखला फिल्म द्रोण से शुरू हुई थी जिसमें प्रियंका ने एक अंगरक्षक की भूमिका निभाई थी उन्होंने इसके लिए गतका और विशेष मार्शल आर्ट पाठों का प्रशिक्षण भी लिया था। अब तक के उनके फिल्मी सफ़र में उन्होंने डॉन और कृष जैसी सिरीज़ में बेहतरीन एक्शन का नमूना पेश किया है।

Read More- Top Bollywood Action Films: जबरदस्त! सस्पेंस और थ्रिलर से भरी बॉलीवुड फिल्में जिन्हें बार – बार देखने का मन करेगा!

कटरीना कैफ

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Katrina Kaif (@katrinakaif)

कटरीना कैफ ने धूम 3 और ख़ासकर टाइगर ज़िंदा है में ज़बरदस्त एक्शन का नमूना दिया है। इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है की अपनी अदाओं और नृत्य से जलवे बिखेरने वाली कटरीना को जब आप एक्शन सीन्स में देखते है तो मज़ा आ जाता है।

कंगना रनौत

कंगना भी उन अभिनेत्रियों में शामिल है जिन्होंने अपने एक्शन सीन्स को निभाने की प्रतिभा से लोगों को चौंकाया है। कंगना ने कृष 3 में बेहतरीन एक्शन किया है और ढेर सारे स्टंट किए है, इस रोल की तैयारी के लिए कंगना ने कराटे, जूडो और ताइक्वांडो की ट्रेनिंग भी ली थी। उनकी नवीनतम फिल्मों में से एक मणिकर्णिका में भी उन्होंने  कुछ बेहतरीन एक्शन सीक्वेंस किए है।

तापसी पन्नू

तापसी ने हिंदी फिल्मों में अभिनेत्रियों द्वारा निभाए जा रहे एक्शन सीन्स को एक नया मुकाम दिया है। फिल्म बेबी के छोटे से रोल से शुरू हुआ उनका यह सिलसिला नाम शबाना और रश्मि रॉकेट जैसी उनकी हर नई फिल्म से ऊंचाई की ओर ही अग्रेसर है। तापसी एक्शन श्रेणी को पसंद करने वालों के लिए वाकई में एक प्रेरणा है।

दीपिका पादुकोन

 

दीपिका बॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक है, उन्होंने कई हिट, सुपरहिट और यहां तक कि ब्लॉकबस्टर फिल्में दी है। अपनी विविधता से भरी अब तक के उनके करियर में उन्होंने अपना हाथ एक्शन में भी आजमाया है और अपने किरदार को बखूबी निभाया भी है। चांदनी चौक टू चाइना और रेस 2 जैसी फिल्मों में उन्होंने कमाल का काम किया है।

ऐश्वर्या राय

ऐश्वर्या राय बच्चन को बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक के रूप में जाना जाता है, उन्होंने एक्शन की दुनिया में भी अपनी अदा बिखेरी है। ऋतिक रोशन के साथ फिल्म धूम 2 में स्टंट्स और जोधा अकबर में शानदार तलवारबाजी इस बात का सबूत है की ऐश्वर्या, एक्शन सीन्स बखूबी निभा सकती है और वह इन्हें निभाते हुए जबरदस्त भी लगती है।

रानी मुखर्जी

 

मशहूर अदाकारा रानी ने भी मर्दानी सीरीज में दमदार एक्शन की पेशकश की है। पुलिस के किरदार में उनके आग जैसे डायलॉग्स और अपराधियों को मारने  के निराले अंदाज़ देखते ही बनती है।

Conclusion: एक्शन सिर्फ पुरुष निभा सकते है इस विचारधारा को हमारे हिंदी फिल्मों की उपरोक्त अभिनेत्रियों ने बखूबी तोड़ा है। अगर आपकी कोई मनपसंद अभिनेत्री का नाम हमसे इस सूची में रह गया हो तो नीचे कमेंट कर के हमे जरूर बताइएगा।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Himanshu Jain

Enthusiastic and inquisitive with a passion in Journalism,Likes to gather news, corroborate inform and entertain viewers. Good in communication and storytelling skills with addition to writing scripts
Back to top button