लाइफस्टाइल

जानें 5 बड़े कारण आखिर क्यों फेस पर नहीं लगाना चाहिए Body lotion

जानें  फेस पर बॉडी लोशन लगाने के नुकसान


आपने देखा होगा कि सर्दियों में शरीर की त्‍वचा रूखी हो जाती है जिसे बाद में हमें इसे मुलायम और हाइड्रेटेड बनाये रखने के लिए बॉडी लोशन का उपयोग करना पड़ता है. लोग दिन शुरू होने से लेकर  सोने तक अपनी स्किन केयर रूटीन में अलग-अलग तरह की क्रीम और लोशन का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ये भी सच है कि वास्तव में केवल कुछ ही महिलाएं होती हैं जो इसका पालन करती हैं. कई बार महिलाएं बॉडी लोशन को अपने फेस पर भी लगा लेती हैं. उनको लगता है कि फेस पर भी यह उसी तरह काम करेगा जैसे हमारी बॉडी पर करता है. इसलिए वह क्रीम और बॉडी लोशन में फर्क को नहीं समझ पाती और बॉडी लोशन को चेहरे पर लगा लेती है. जिसका नुकसान उनको कुछ समय बाद देखने को मिलता है तो चलिए आज जानते है फेस पर बॉडी लोशन लगाने के नुकसान.

पोर्स को बंद कर देता हैं: क्या आपको पता है अगर आप अपने फेस पर बॉडी लोशन लगते है. तो इससे आपकी बॉडी के पोर्स बंद हो जाते है. बॉडी लोशन बहुत ज्यादा गाढ़ा होता है इससे आपके फेस को अवशोषित करना मुश्किल हो जाता है. इतना ही नहीं ये धूल और गंदगी को भी आकर्षित करेगा.

और पढ़ें: डैंड्रफ से हो सकती है स्कैल्प सोरायसिस की समस्या, जानें क्या हैं इसके लक्षण

skin

एलर्जी: फेस पर बॉडी लोशन लगाने से आपको एलर्जी की समस्या हो सकती है. हमारे फेस की त्वचा काफी ज्यादा नाजुक होती है. जिसके कारण बॉडी लोशन कभी-कभी आपके चेहरे पर ऐलर्जिक रिएक्शन का कारण बन जाता है. बॉडी लोशन में मौजूद रसायन आपके चेहरे की त्वचा के लिए काफी हार्श साबित हो सकती है.

केमिकल्‍स से नुकसान: आपने देखा होगा कि बॉडी लोशन कम्पनी बॉडी लोशन को खुशबूदार और रंगीन बनाने के लिए इसमें कृत्रिम सुगंध और रंगों का प्रयोग करती है. इसलिए जब आप इस बॉडी लोशन को अपने चेहरे पर लगाते हैं, तो ये रसायन आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते है कई बार तो लोगों को इससे चेहरे पर लगते ही जलन और रेडनेस जैसी एलर्जी होने लगती है.

फेस की स्किन होती है ज्‍यादा डेलिकेट: ये बात तो सभी लोग जानते है कि हमारे चेहरे की त्वचा शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में कहीं अधिक नाजुक और कोमल होती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर की त्वचा आपके चेहरे की तुलना में बहुत धीमी दर पर कोशिकाओं को बदल देती है. चूंकि त्वचा मोटी होती है इसलिए  इसे ऐसे चीजों की आवश्कता होती है. जो मॉइस्चराइज़र की तुलना में कहीं अधिक गाढ़े हो जाते है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।