बॉडी को डिटॉक्स करने वाले 5 घरेलू ड्रिंक्स, जो करें आपके पेट की सफाई

0
309
holi detox

बॉडी डिटॉक्स करने वाले 5 घरेलू ड्रिंक्स


रोजमर्रा की जिंदगी में अपने शरीर को फिट रखना बेहद जरूरी है. हम अपने शरीर के बाहरी अंगों को तो साबुन और शैम्पू से साफ कर लेते है लेकिन भीतरी अंगों का क्या, उनके कैसे साफ़ करें. आज के समय में लोगों को बाहर का खाना, फास्ट फूड और जंक फूड बेहद पसंद होता है जो कि बाद में हमारे शरीर में बहुत सारी परेशानियों को पैदा करता है. जैसे कि हम बाहर जाने के लिए रोज मेकअप करते है और शाम को घर आने के बाद उस मेकअप को रिमूव करते है ठीक उसी तरह हमें अपनी टॉक्सिन निकालने के लिए बॉडी को डिटॉक्स करना बेहद जरूरी है तो चलिए आज हम आपको कुछ बॉडी डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में बताते है.

हल्दी और अदरक की चाय: हल्दी एंटी-ऑक्सीडेंट और बहुत सारे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होती है. जिसके कारण प्राचीन काल से ही इससे औषधीय की तरह प्रयोग किया जाता है. दूसरी तहफ अदरक भी काफी मांग वाला फूड है. आप रात को सोने से पहले हल्दी और अदरक की चाय पी सकते है. ये आपके बॉडी सिस्टम को साफ करने में मदद करेंगी. और आपकी बॉडी से सारी गंदगी बाहर निकल जाएगी.

और पढ़ें: जाने स्ट्रॉबेरी के फायदों के बारे में, इम्यूनिटी बूस्ट से ले कर स्ट्रेस तक में है फायदेमंद

glass with health

पुदीना चाय: पुदीने में विटामिन सी होता है. जिसके कारण ये आपको वायरस और बैक्टीरिया से दूर रहने में मदद कर सकता है. साथ ही ये हमारे शरीर में वायु मार्ग को साफ करने में भी सहायक होता है. पुदीना में मौजूद मैंगनीज आपके शरीर में मुक्त कणों की गिनती करता है. साथ ही उन्हें बाहर करने में मदद करता है.

नींबू की चाय: नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है. जब नींबू को सादे पानी और थोड़ी सी काली मिर्च के साथ मिलाया जाता है, तो यह सबसे अधिक स्फूर्तिदायक ड्रिंक बन जाती है. साथ ही नींबू हमारे इम्यून सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद होता है.

तुलसी की चाय: तुलसी की चाय हमारे शरीर लिए बेहद फायदेमंद होती है. तुलसी के पत्ते सूखे हो या कच्चे दोनों का सेवन काफी फायदेमंद होता है. तुलसी के पत्ते मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए भी काफी फायदेमंद माने जाते है. तुलसी के पत्ते हो या तुलसी की चाय दोनों ही बेहतरीन प्राकृतिक डिटॉक्स के रूप में काम करती है.

ग्रीन टी: ग्रीन टी विशेष कर उन लोगों के लिए है जो अपनी डिटॉक्स चाय में कुछ भी अलग से ऐड नहीं करना चाहते. ग्रीन टी एंटी ऑक्सिडेंट में भी भरपूर होती है. ये आपके शरीर को डिटॉक्सिफिकेशन गुणों के निर्माण में मदद करेगी. साथ ही ये इम्यूनिटी को भी बढ़ाने में फायदेमंद होती है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com