क्‍या आज जानते है विराट कोहली का दूसरा नाम


विराट कोहली का आज जन्‍मदिन है

भारतीय टीम के जाने माने बल्लेबाज विराट कोहली का आज जन्‍मदिन है। विराट आज अपना 28वां जन्मदिन माना रहे हैं। कोहली ने जिनते कम वक्‍त में  जिन बुलंदियों को छुआ लिया है,  शायद ही ऐसा कोई क्रिकेटर हो जो ऐसा कर पाया हो।  विराट कोहली ने अपना जादू सिर्फ देश मे ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में चलाया हुआ है।

जब अडंर 19 में खेले विराट

28 साल के विराट कोहली जब अंडर 19 और रणजी मुकाबलों में किक्रेट खेल रहे थे। तभी  हर किसी को यह मालूम हो गया था, कि विराट एक दिन देश के लिए खेलेगा।  साल 2008 में जब विराट कोहली को श्रीलंका के खिलाफ भारतीय वनडे टीम में शामिल किया गया, उस सीरीज  विराट कोहली कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए थे। इस सीरीज में सिर्फ एक ही हॉफ सेंचुरी लगाई थी। साल 2009 में विराट ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जोहानिसबर्ग में वेस्टइंडीज के खिलाफ नॉटआउट 79 रन की पारी खेली थी। उस के बाद  कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ 107 रन बनाए थे। इस के बाद हर किसी को विराट के बल्‍ले में कितना दम है, समझ गया था और जब से विराट अंतराष्ट्रीय स्तर पर शानदार प्रदर्शन करने लगे। विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड जैसी कई  टीमों के खिलाफ उन्हीं की धरती पर खूब रन बनाए और देखते ही देखते विराट कोहली के भारतीय टीम के स्‍टार और बल्लेबाज बन गए।

क्‍या आज जानते है विराट कोहली का दूसरा नाम
विराट कोहली

 विराट का नाम चीकू

विराट कोहली के सभी करीबी और टीममेट्स उन्हें विराट नाम से नहीं पुकारते, बल्कि ‘चीकू’ के नाम से पुकारते हैं। आप भी सोच रहे होगें विराट का नाम चीकू क्‍यों। इस नाम के पीछे एक कहानी है। आज हम आप को बताते है, वो कहानी। दरअसल, ये बात उस समय की है, जब विराट कोहली राजधानी  दिल्ली की रणजी टीम में नए-नए शामिल हुए थे। उन दिनो विराट ने सिर्फ 10 रणजी मुकाबले ही खेले थे। दिल्ली की रणजी टीम में उन दिनों वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, रजत भाटिया और मिथुन मन्हास जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी शामिल थे।  विराट इन सभी के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करते थे और ऐसा करके वो काफी खुश थे। एक शाम विराट ने अपने होटल के पास एक हेयर सैलून देखा और वहां से बाल कटावा कर  नए लुक में होटल वापस आए।  होटल में मौजूद सभी दूसरे खिलाड़ियों से विराट ने अपने नए हेयर कट के बारे में पूछा, कि यह कैसा लग रहा है। दिल्ली के सहायक कोच अजित चौधरी ने विराट के सवाल का जवाब दिया कि तुम चीकू लग रहे हो और जब से ही विराट कोहली का नाम चीकू पड़ गया।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Story By : AvatarPriya Tayal
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: