मनोरंजन

लता दीदी ने मराठी और हिंदी फिल्मों में काम किया

लता दीदी ने मराठी और हिंदी फिल्मों में काम किया


लता मंगेशकर का जन्‍मदिन

लता दीदी ने मराठी और हिंदी फिल्मों में काम किया :- भारत की अनमोल गायिका लता मंगेशकर का आज 87वां जन्‍मदिन है। उनकी मधुर आवाज की पूरी दुनिया दीवानी है। संगीत की मलिका ‘लता मंगेशकर’ को कई उपाधियों से नवाजा जा चुका है।

लता मंगेशकर का नाम सुनते ही सभी के कानों में मीठी और मधुर आवाज घुलने लगती है। छह दशक से हिन्दुस्तान को अपनी आवाज से दुनिया को दिवाना बनने वाली लता दीदी ने 30 से ज्यादा भाषाओं में फिल्मी और गैर फिल्मी गानों गाए है। लता दीदी एकमात्र ऐसी जीवित शख्सियत हैं, जिनके नाम पर पुरस्कार दिए जाते हैं।

लता दीदी ने मराठी और हिंदी फिल्मों में काम किया
लता मंगेशकर

यहाँ पढ़ें : क्लास 10 के पेपर के बाद ही असिस्टेंट डायरेक्टर बन गये थे रणबीर कपूर

लता दीदी का नाम ’हेमा’

लता दीदी का जन्म 28 सितंबर 1929 को एक मध्यम वर्गीय मराठा परिवार में हुआ था। मध्य प्रदेश में जन्मीं लता दीदी के पिता का नाम पंडित दीनानाथ मंगेशकर है, उनके पिता रंगमंच के कलाकार और गायक थे। लता मंगेशकर अपने घर में बड़ी बेटी हैं। लता दीदी का पहला नाम ‘हेमा’ था। मगर जन्म के पांच साल बाद ही माता-पिता ने इनका नाम ‘लता’ रख दिया।

पिता नहीं चाहते थे, कि लता गाना गाए

लता दीदी सिर्फ सात साल की थीं, जब वह महाराष्ट्र आईं थी। लता दीदी ने मात्र पांच साल की उम्र में ही पिता के साथ एक रंगमंच कलाकार के रूप में अभिनय शुरू कर दिया था। लता दीदी बचपन से ही गायिका बनना चाहती थीं।

लता दीदी ने मराठी और हिंदी फिल्मों में काम किया
लता मंगेशकर

दरअसल, लता दीदी के पिता जी शास्त्रीय संगीत के बहुत बड़े प्रशंसक थे। इसीलिए वह नहीं चाहते थे, कि लता दीदी फिल्मों में गाने गाए। लता दीदी के पिता जी का देहांत साल 1942 में हुआ था। पिता के देंहात के बाद से उनके परिवार की आर्थिक स्थिति बिगड़ गई थी और जिसके चलते लता दीदी ने मराठी और हिंदी फिल्मों में छोटी-छोटी भूमिकाएं निभानी शुरू की थी।

लता दीदी को पहली बार मंच पर गाने के लिए 25 रुपये मिले थे। जो वह अपनी पहली कमाई मानती हैं।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Back to top button