हॉट टॉपिक्स

जानें बर्ड फ्लू क्या है और ये पक्षियों से इंसानों तक कैसे फैलता है

जानें क्या है बर्ड फ्लू


लम्बे समय से पूरी दुनिया कोरोना वायरस से परेशान है.  अभी हमारे देश से कोरोना वायरस गया नहीं कि उससे पहले हमारे देश में कई राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने लगे है और कई सारे राज्यों में तो ये मामले काफी ज्यादा बढ़ते जा रहे हैं. मध्य प्रदेश, झारखंड, हरियाणा, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में तो बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. इन राज्यों में पोल्ट्री फार्म, जलाशयों और प्रवासी पक्षियों पर विशेष निगरानी रखने को कहा गया है. इतना ही नहीं जिन जगहों पर संक्रमण फैल रहा है वहाँ पर मांस बेचने पर भी प्रतिबंध लगाया जा रहा है. पिछली साल दिसंबर में जापान, वियतनाम, साउथ  कोरिया और चार यूरोपीय देशों में बर्ड फ्लू के मामले आने शुरू हुए थे और अभी ये बर्ड फ्लू भारत के मामले भारत के कई राज्यों में फैल चुका है.

बर्ड फ्लू एक वायरल इंफेक्शन है जिसे हम एवियन इन्फ्लूएंजा भी कहते है.  ये एवियन इन्फ्लूएंजा इंफेक्शन एक पक्षी से दूसरे पक्षियों में फैलता है.  एवियन इन्फ्लूएंजा का सबसे बड़ा जानलेवा स्ट्रेन H5N1 होता है. अगर कोई पक्षी H5N1 वायरस से संक्रमित है तो उसकी मौत भी हो सकती है.  इतना ही नहीं ये वायरस संक्रमित पक्षियों से अन्य जानवरों और यहाँ तक की इंसानों में भी फैल सकता है और इंसानों के लिए भी ये वायरस इतना ही खतरनाक होता है.

 

और पढ़ें: जाने ‘प्राकृतिक इम्यूनिटी’ या फिर ‘कोरोना वैक्सीन’, कौन सी चीज होगी ज्यादा बेहतर

 

bird flu

 

जाने इंसानों में बर्ड फ्लू का पहला मामला कब आया था

1997 में हॉन्ग कॉन्ग में इंसानों में बर्ड फ्लू का पहला मामला सामने आया था. उस समय पर बर्ड फ्लू के प्रकोप की वजह पोल्ट्री फार्म में संक्रमित मुर्गियों को बताया जा रहा था इतना ही नहीं 1997 में बर्ड फ्लू से संक्रमित 60 फीसदी लोगों की मौत हो गई थी. बर्ड फ्लू बीमारी संक्रमित पक्षी के मल, नाक के स्राव, आंखों से निकलने वाले पानी और मुंह की लार से इंसानों में फैलता है.

 

जाने बर्ड फ्लू पक्षियों से इंसानों में कैसे फैलता है

H5N1 बर्ड फ्लू इंसानों में होने वाले आम फ्लू की तरह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से नहीं फैलता है. बर्ड  फ्लू एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में तभी फैलता है जब दोनों के बीच काफी ज्यादा करीबी संपर्क होता है. जैसे अगर आपके घर पर कोई छोटा बच्चा संक्रमित है और आप बच्चे की देखभाल कर रहे है तो आपको बर्ड फ्लू होने की संभावना होती है या फिर अगर आपके घर पर कोई अन्य व्यक्ति संक्रमित है और आप उसकीदेखभाल कर रहे है तो भी आपको बर्ड फ्लू होने की सम्भावना
बढ़ जाती है.

 

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।