Bihar board 10th result 2020:  इस बार दोबारा चेक हुईं 10वीं के टॉपर्स की कॉपियां 

0
58
bihar board 10th result 2020

Bihar board 10th result 2020: आज जारी हो सकते है बिहार बोर्ड के 10वीं के नतीजे


आज बिहार के 10वीं क्लास के 15 लाख स्टूडेंट्स का इंतजार भी खत्म हो जायेगा। आज कभी भी बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर सकता है जानकारी के मुताबिक बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने कॉपी चेकिंग का काम खत्म करने के बाद रिजल्ट तैयार कर लिया है। आज किसी भी टाइम 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर सकता है। हालांकि अभी तक आधिकारिक तौर पर इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है। इससे पहले बिहार बोर्ड ने अप्रैल के पहले सप्ताह में 10वीं क्लास के रिजल्ट 2020 घोषित करने का निर्णय लिया था। परन्तु लॉकडाउन के कारण उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन आधा रह गया था हालांकि बिहार बोर्ड ने 24 मार्च को ही क्लास 12वीं का परीक्षा रिजल्ट घोषित कर दिया था।

कोरोना वायरस लॉकडाउन से हुई देरी

बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड 10वीं के रिजल्ट में कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन से काफी देरी हुई। बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड की घोषड़ा के अनुसार 10वीं और 12वीं क्लास का रिजल्ट मार्च के अंत तक या अप्रैल के पहले सप्ताह में आने की सभावना जताई गई थी जिसमे 12वीं क्लास का रिजल्ट तो सयम पर आ गया। परन्तु 10वीं क्लास का रिजल्ट अब तक नहीं आ पाया। अगर लॉकडाउन न हुआ होता तो 10वीं क्लास का रिजल्ट भी मार्च या अप्रैल के पहले सप्ताह में ही घोषणा हो गया होता।

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

सबसे पहले इंटरनेट पर बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड की वेबसाइट खोलें। उसके बाद वेबसाइट पर रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जिसमे आपको अपना रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा और उसके बाद सबमिट करना होगा। उसके बाद आपसे कुछ और डीटेल्स मांगी जाएगी जिसे आपको डाल कर सबमिट करना होगा। जैसी आप ये सारी चीजे सबमिट आपके सामने आपकी पुरे साल की मेहनत आपका रिजल्ट होगा।

क्यों दोबारा चेक हुईं टॉपर्स की कॉपियां?

बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड ने 10वीं क्लास की उत्तरपुस्तिका का दोबारा मूल्यांकन 6 मई को शुरू किया था। जो पिछले सप्ताह ही पूरा हुआ था उसके बाद छात्रों के अंकों को कंप्यूटर में फीड किया गया और टॉपर सूची बनाई गई। उसके बाद 10 रैंक धारकों की उत्तरपुस्तिकाओं को दोबारा चेक किया। इसी के साथ पैनल ने सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए इंटरव्यू आयोजित करने का फैसला लिया था। अब बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड बिना किसी देरी के 10वीं क्लास के रिजल्ट 2020 की घोषित करेगा।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com