#WanderLust:  जाने क्यों है चुभती गर्मी में ‘Tosh Valley’  घूमने के लिए बेस्ट प्लेस

0
36
himachal

क्या आप भी वेकेशन प्लान कर रहे ? ये जगह है आपके लिए बेस्ट


दिल्ली की चुभती गर्मी से लोगो को बुरा हाल है और इसका सबसे बड़ा  कारण  है  दिल्ली  में बढ़ता प्रदूषण. आपको बता दे की   65  सालो मे देश मे ये  दूसरा बड़ा सूखा है. लोग गर्मी से निजात  पाने के लिए ठंडी  जगहों पर जा रहे है. ऐसे मे अगर आप भी वेकेशन प्लान कर रहे है तो यह हिमाचल प्रदेश जरूर जाए. कुछ दिनों के लिए ही सही पर आपको गर्मी से निजात जरूर मिलेगा.

हिमाचल प्रदेश एक पहाड़ी इलाका है जहाँ का  मौसम हमेशा ठंडा और अच्छा  रहता है.  यहाँ का ठंडा मौसम आपको दिल्ली की गर्मी  को  भूलने के लिए मजबूर कर देगा.  हिमाचल में घूमने के लिए कई सारी  जगहें है.  जहाँ आपको पहाड़ ,  झरने  और वहाँ की   प्राकृतिक सुन्दरता देखने को मिलेगी. जहाँ आप अपने परिवार के साथ खूब मज़े  कर सकते है और अपने इस  वेकेशन  को यादगार बना  सकते  है.  तो चलिए आपको हिमाचल के कुछ खूबसूरत जगहों से वाकिफ  कराते  है:

  1. तोष गाँव

तोष गाँव  हिमाचल प्रदेश  के कसोल में स्थित है जहाँ  का  मौसम   हमेशा ही अच्छा  रहता है. यहाँ आपको प्राकृतिक सुंदरता देखने  को मिलेगी.  बहते  झरनों  से लेकर  बर्फ से ढके  पहाड़ और सनसेट. इस शांत जगह पर सोशल मीडिया की दुनिया से दूर रहकर कुछ समय अपनों के साथ गुज़ार सकते है.

  1. खीर गंगा

अगर आप अपनी लाइफ में कुछ एडवेंचर करना चाहते है तो खीरगंगा सबसे अच्छी जगह जहाँ आप ट्रेक्किंग कर सकते है जो की तोष गावँ से नज़दीक पड़ता  है.यह एक बहुत ही ऊँचा पहाड़ है जिसकी ऊंचाई है 3978 मीटर  है. साथ ही खीरगंगा की ट्रेक्किंग को पूरा करने  में  5 से 6  घंटे लग जाते है  जो की 12 किलोमीटर पड़ता है. ट्रेक्किंग करते समय आपको बहुत खूबसूरत झरने देखने को मिलेंगे

  1. मणिकर्ण

मणिकर्ण एक गुरुद्वारा है जहां लोग दूर – दूर से घूमने के लिए आते है और अरदास  करते है.  यह जगह हिमाचल में पार्वती  वैली  के नज़दीक पड़ती  है जब लोग कसोल घूमने जाते है तो मणिकर्ण  घूम कर जरूर जाते है. इसलिए अगर आपका भी मन हिल  स्टेशन  घूमने का है तो हिमाचल  में तोश  वैली ज़रूर जाए.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments