बिना श्रेणी

भारत घूमने के ऐसे 7 बेस्ट प्लेसेस वो भी मिनिमम बजट में

कम खर्च में इन जगहों पर करें सैर, दिल और दिमाग को मिलेगा सुकून 


अगर आप कम बजट में बैगपैक करके कहीं अच्छे जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं तो उसके लिए भारत देश एक स्वर्ग है। आपके कम बजट को देखते हुए हम आपको उन जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां जाने पर आपको कम पैसों में घूमने का पूरा आनंद प्राप्त होगा और आपका मन घूमने का है तो आप बेफिक्र होकर इन जगहों पर जा सकते हैं। इन जगहों पर जाकर आप कम पैसों में भी ज्यादा मस्ती कर सकते हैं और आप बहुत रिलेक्स महसूस करेंगे। एक बार अगर इन जगहों पर आप गये उसके बाद आपका मन बार-बार यहां आने को करेगा। अगर आप कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हो तो भारत की इन जगहों पर जाएं जो आपकी जेब के लिए भी किफायती होगी और मन को शांति पहुंचाएगी और आप सस्ते में घूमकर मौज-मस्ती कर सकते हो।

टूरिस्ट प्लेसेस
टूरिस्ट प्लेसेस

ये हैं भारत के कम बजट में घूमने के बेहतर स्थान :-

  • पांडिचेरी :-

पांडिचेरी बहुत ही खूबसूरत प्लेस है। यहाँ बहुत सारे बिचेज, स्पीरिचुवल टच, चर्च, कोलोनियल चार्म और फ्रेंच इनफ्लूएंस का मिश्रण है। यह जगह अपनी खूबसूरती के कारण दूर-दूर से लोगों को अपनी ओर खींच लाता है। यहां का औरोविले टाउन बहुत ही शांत और सप्रीचुअल है। ज्यादा पैसे खर्च न करते हुए बहुत ही कम बजट में आप इस खूबसूरत जगह की सैर अपने दोस्तों या परिवारवालों के साथ कर सकते हैं।

  • जयपुर- पिंक सिटी

अगर आप दिल्ली से हैं या दिल्ली में रह रहे हों तो जयपुर आपके घुमने के लिए बहुत ही सस्ती और अच्छी जगह है। तो आइए नजर डालते हैं यहां के शानदार किले और खूबसूरत वास्तुकला पर। जयपुर में घुमने के लिए आप, जंतर-मंतर, अल्बर्ट हॉल म्यूजियम, जयपुर जू, अंबर फोर्ट और महल, हवा महल, जल महल, रामबाग प्लेस, सिटी प्लेस, नाहरगढ़ किला, जयगढ़ किला, सिसोदिया रानी गार्डन, सेंट्रल पार्क, गलताजी, राजमंदिर सिनेमा, चौख ढाणी, गोविन्द देवजी मंदिर स्थलों पर घूमने का मजा ले सकते हैं।

  • अमृतसर

अमृतसर एक पाक जगह है जो कि अपने स्वर्ण मंदिर के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध है। अमृतसर रैनडम पर्यटको, भक्त विश्वासियों, और अनगिनत भोजन प्रेमियों के लिए जन्नत है। स्वर्ण मंदिर में शरणार्थियों के लिए फ्री में रहने का साधन होता है और आप चाहें तो लंगर में सबसे स्वादिष्ट भोजन का भी आनंद ले सकते हैं।

अमृतसर स्वर्ण मंदिर
अमृतसर स्वर्ण मंदिर
  • देहरादून :-

प्राकृतिक सुंदरता और पहाड़ियों से घिरा हुआ यह शहर देहरादून, अपनी विरासत और संस्कृति के लिए विश्व प्रसिद्ध है। पशु-पक्षी प्रेमियों के लिए भी यह जगह बहुत ही आकर्षक है जो दूर से ही पर्यटकों को अपनी नेचुरल ब्यूटी की ओर आकर्षित करती है। यहां आकर आप ट्रेकिंग, राफ्टिंग जैसे कई एडवेंचर का भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

  • धर्मशाला

धर्मशाला प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। इसके अलावा प्राकृतिक सुंदरता और पहाड़ों के साथ-साथ धर्मशाला रोमांच प्रेमियों और पैरा ग्लाइडिंग के लिए भी फेमस है। यहाँ आप चाहें तो घुमने के साथ-साथ स्टे भी कर सकते हैं। यहाँ रुकने के लिए एक दिन के होटल का बजट लगभग 200 रुपए का होता है।

  • गोवा :-

गोवा भारत की बहुत ही लोकप्रिय जगह है और यह अपने खूबसूरत बीच और झरने, सस्ते होटल, अच्छे और सस्ते खाने के लिए फूड, घूमनें के लिए खूबसूरत समुंद्री तट के लिए भी प्रसिद्ध है और तो और आप यहाँ रेन्ट पर बाईक भी ले सकते हैं ताकि आप आराम से घूम सके। इस शहर की स्थापना पुर्तगालियों ने की थी। यहां की ज्यादातर चर्चों को लेटराइट पत्थरों से बनाया गया है। गोवा हर व्यक्ति को अपने जीवन में एक बार कम से कम एक बार गोवा की यात्रा जरूर करनी चाहिए।

ऋषिकेश
ऋषिकेश
  • ऋषिकेश

ऋषिकेश, उत्तराखंड राज्य के निचले हिमालय की तलहटी में स्थित है। यहाँ अक्सर लोग अपने मन और आत्मा की शांति के लिए यहां आते हैं। यहां पर बहुत सारे ऐडवेंचर भी कराई जाती हैं जैसे वन ट्रेकिंग, माउंटेन बाइकिंग, वाटर राफ्टिंग, रॉक क्लाइम्बिंग और बंजी जंपिंग। आप यहाँ अपने दोस्तों के साथ ऐडवेंचरस ट्रिप प्लान कर सकते हैं।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।