सुझाव

दिल्ली की ऐसी जगह जो हैं फोटोग्राफी के लिए उत्तम

फोटोज़ का शौक है तो पता होना चाहये इन जगहों के बारे में


आजकल सभी को खूब फोटोज खिंचवाने शौक है। खासकर वे लोग जिनके पास dslr कैमरा होता है वे खूब अपने फोटो खिंचवा कर सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अपलोड करते हैं। पर जब बात फोटोग्राफी की आती है तब सबसे महत्वपूर्ण बात जो होती है वह यह होती है की फोटो के लिए लोकेशन क्या चुनी जाये जिससे आपकी सोशल नेटवर्किंग साइट पर इमेज अच्छी बन सके।

वैसे तो दिल्ली में बहुत सी ऐसी जगह हैं जहाँ पर फोटोग्राफी की जा सकती है पर हम आपकी इन जगह में से बेस्ट जगह चुनने में मदद कर सकते हैं। तो अगर आप भी अपने फोटोज खिंचवाने के  लिए कोई अच्छी जगह ढूंढ रहे हैं तो आप बिलकुल सही जगह आये हैं।

दिल्ली की ऐसी जगह जो हैं फोटोग्राफी के लिए उत्तम

ये हैं जगह फोटोग्राफी के लिए बेस्ट :-

  • दिल्ली हाट : दिल्ली हाट चाहे कोई भी हो यहाँ पर फोटोज बहुत अच्छी आती है । यहाँ की लोकेशन एकदम परफेक्ट है। यहाँ की दीवारों और पोल्स के पास खड़े हो कर आप अपनी फोटोज़ खिंचवा सकते है। यहाँ पर आपको एक बहुत अच्छा बैकग्राउंड मिलेगा।
  • दिल्ली रिज : इसकी लोकेशन डी.यू. के नार्थ कैंपस के पास है। यहाँ पर आपको बेहतेरीन फोटोज मिल सकती हैं। क्योंकि पेड़ जंगल का माहौल बनाकर एकदम उन्दा फोटोज़ का बैकग्राउंड देते हैं। यहाँ आप dslr  से अपना एक अच्छा खासा फोटोशूट करा सकते हैं।
  • लोधी गार्डन : यह दिल्ली में स्थित एक सिटी पार्क है जो लगभग 90 एकड़ में फैला है। इसमें सिकंदर लोदी का मकबरा है और एक बड़ा गुम्बद है और मोहम्मद शाह का मकबरा भी यही पर है। यहाँ एक बहुत ही सुंदर लोकेशन है तक आप अपने फोटोशूट यहाँ भी करा सकते हैं।
  • अग्रसेन की बावरी : अग्रसेन की बावरी एक संरक्षित पुरातात्विक स्थल है जो नयी दिल्ली में कनॉट प्लेस के पास स्थित हैं। यहाँ पर बहुत सारी ऊँची नीची सीढियां हैं जहाँ पर आप अपनी मर्जक से किसी भी स्टाइल की फोटो खिंचवा सकते हैं।
  • हुमायूँ का मकबरा : इसे 1570 में बनवाया गया था। यह बहुत ही ख़ूबसूरत ईमारत है। यहां पर भिन्न प्रकार के फूल होते हैं। यहाँ पर शान्ति का माहौल रहता है और यहां आप पुरानी इमारतों के पास अपनी फोटोज खिंचवा क्र खूब उन्हें सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं।
  • मुग़ल गार्डन : यह राष्ट्रपति भवन में स्थित है। इसे साल में में कुछ समय के लिए ही खोला जाता है। यह बहुत ही सुंदर और मन मोह लेने वाला बाग़ है। यहाँ आपको अपनी फोटोज के लिए सबसे सुंदर जगह मिलेगी यह केवल फरवरी से मार्च तक खुला होता है।
  • गार्डन ऑफ़ फाइव सेंसेस :  यह केवल एक गार्डन नही है यहाँ पर घूमने की बहुत बेहतरीन चीज़े हैं यह सैदुल अजैब गांव में स्थित है । यहाँ सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन साकेत है। यहाँ पर आप खूब अच्छी फोटोज़ ले सकते हैं।

हमने आपको अब फोटोग्राफी की बहुत अच्छी सूचि दी है। यह आपके लिए अत्यंत सहायक होगी क्योंकि आप यहाँ पर अपनी पसंद की फोटोज ले सकते हैं और आप कन्फ्यूज़ भी नही होंगे।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Back to top button