हॉट टॉपिक्स

 Best IPL Players: Mr. IPL यानी सुरेश रैना को नहीं देख पाएंगे हम अब इस त्यौहार में? कौन है अब तक के सबसे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी?

Best IPL Players : Virat Kohli के पास नहीं है एक भी खिताब मगर है सबसे ज्यादा रनों का Record! Rohit Sharma है Dhoni से भी बेहतर IPL कप्तान!


Highlights:

Best IPL Players of All Time: जानिए कौन है इस सूची में शामिल!

मलिंगा ने चटके है आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट!

तबाही मचाने वाले क्रिस गेल ने जड़े है 6 शतक!

Best IPL Players  इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल विश्व के सबसे बड़े खेल उत्सवों में से एक है! यह कहना बिल्कुल  गलत नहीं होगा की स्पोर्ट्स के इस त्यौहार और इसमें भाग लेने वालों के लाखों प्रशंसक है।

आईपीएल के इस रोमांच भरे खेल में दुनिया भर के खिलाड़ी हिस्सा लेते है जिस कारण दुनिया भर के खिलाड़ियों के साथ भारतीय खिलाड़ियों के संग बेहतर संबंध जैसे कई सकारात्मक पहलुओं को जन्म हुआ है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आईपीएल ने प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा दिया है, जिसने अंततः खिलाड़ियों को अपनी क्षमताओं के अनुसार सर्वश्रेष्ठ खेलने के लिए प्रेरित किया है। इस लेख में आगे हमने आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की सूची दी है जिन्होंने अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से इतिहास रचते हुए क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीत लिया।

सुरेश रैना

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Suresh Raina (@sureshraina3)


“मिस्टर आईपीएल” के नाम से मशहूर रैना या चिन्ना थाला आईपीएल के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक है। चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने वाले रैना ने कई बार अपनी काबिलियत से मैच का रुख बदला है। 32.51 की औसत के साथ रैना ने आईपीएल के अपने करियर में अब तक 5528 रन बनाए है। सुरेश के चाहने वालों के लिए दुख की बात यह है की उन्हें इस बार आईपीएल में सुरेश की धुआंधार बैटिंग देखने को नहीं मिलेगी क्योंकि उन्हें इस बार किसी भी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा है।

एबी डिविलियर्स

कोई भी स्थिति हो, कोई भी कठिनाई हो, एबी डिविलियर्स हमेशा अपनी टीम को मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकाल ही लेते है, ऐसा एबी के चाहने वालों का मानना है। अपनी 360 बैटिंग स्टाइल से वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक बन गए है। अपने आईपीएल करियर में एबी ने कुल 184 मैच खेले है जिसमे उन्होंने 5162 रन बिजली की तेज़ी से बनाए है।

विराट कोहली

रनों की मशीन कोहली ने अपनी काबिलियत को हर मौके पर साबित किया है यह दूसरी बात है की कई बार लीग के फाइनल तक पहुंचने के बाद भी विराट ने इस खिताब को अपने नाम नहीं किया। विराट एक सीजन में अब तक के सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी है, 2016 में उन्होंने लाजवाब 973 रन बनाए थे। अपने आईपीएल करियर में उन्होंने अब तक 6283 रन बनाए है, जो एक बल्लेबाज़ की श्रेणी में सबसे अधिक है।

महेंद्र सिंह धोनी

लगातार वर्षों में आईपीएल ट्रॉफी उठाने वाले एकमात्र कप्तान, धोनी सीएसके की जबरदस्त सफलता की आधारशिला है। उनके अद्भुत नेतृत्व और बेखौफ बल्लेबाजी के अनगिनत समर्थक है। अधिकांश प्रतियोगिता के दौरान निचले मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने के बावजूद, धोनी 39.50 की औसत पर 4746 रन बनाए है।

Read More- जाने उन भारतीय क्रिकेटर्स के बारे में जिनके पास है बेशुमार दौलत, उसके बाद भी करते है सरकारी नौकरी

लसिथ मलिंगा

मलिंगा ने अब तक लगभग तीन सीज़न में आईपीएल में एक भी मैच नहीं खेला है, लेकिन वह अभी भी सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए 122 मैचों में 170 विकेट लिए हैं और कई बार विकट स्थितियों में अपनी टीम को जिताया है। बिना किसी शक के वह आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं।

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा आईपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं क्योंकि उनके नाम अब 6 खिताब है। एक 2009 में डेक्कन चार्जर्स के हिस्से के रूप में और 5 मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में। उन्होंने 2009 में उभरते हुए खिलाड़ी का पुरस्कार भी जीता था। 213 मैचों में 5611 रन बनाने वाले रोहित ने अपने बल्ले और कप्तानी दोनो से सबको प्रभावित किया है।

क्रिस गेल

“यूनिवर्स बॉस” के नाम से प्रख्यात क्रिस टी20 फॉर्मेट के एक शानदार बल्लेबाज़ थे। 149 की स्ट्राइक रेट से 4965 रन बनाने वाले गेल ने बार बार अपने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की क्षमता का प्रदर्शन किया है। 175 के अपने सर्वाधिक स्कोर के साथ क्रिस ने आईपीएल करियर में कुल 6 शतक जड़े है।

अमित मिश्रा

लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने कुछ ऐसा किया है जो आईपीएल के इतिहास में किसी अन्य खिलाड़ी ने नहीं किया है – वह भारत की आकर्षक टी 20 लीग में हैट्रिक की हैट्रिक लेने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। उनका पहला हैट्रिक डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ आईपीएल 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए आया था। आईपीएल में भारतीय मूल के खिलाड़ियों में सबसे अधिक विकेट अमित ने ही लिए है, 154 मैच खेलने वाले अमित ने कुल 166 खिलाड़ियों को आउट किया है।

डेविड वार्नर

वॉर्नर आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों में से है। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में 4 शतक भी लगाया है और 150 मैचों में 5449 रन बनाए है। वार्नर ने 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद को अपनी एकमात्र आईपीएल जीत दिलाई, जो टूर्नामेंट जीतने वाले तीसरे विदेशी कप्तान बने। उन्होंने अपने करियर में तीन बार ऑरेंज कैप जीती है, जो किसी भी अन्य खिलाड़ी से ज्यादा है।

ड्वेन ब्रावो

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने वाले ब्रावो एक ऑल राउंडर की भूमिका निभाते है। अपनी धीमी गति की गेंदों से, ब्रावो ने अब तक 167 विकेट लिए है जो गेंदबाज की श्रेणी में उन्हें दूसरा सबसे अधिक विकेट चटकाने वाला गेंदबाज बनाता है। उन्होंने बल्ले से अब तक 1537 महत्वपूर्ण रन बनाए है। वह सीएसके के लिए किसी मैच विनर से कम नहीं है।

सुनील नारायण

161.7 की स्ट्राइक रेट में साथ 954 रन और 143 विकेट के साथ, नरेन आईपीएल में सबसे सफल विदेशी खिलाड़ियों में से एक है। कोलकाता के लिए 2012 और 2014 में खिताब जीतने वाले प्रमुख खिलाड़ियों में से एक, सुनील ने कई बार अपने दम पर मैच के नतीजों को बदला है। स्पिन के जादूगर सुनील कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए कई बार ओपनिंग करते हुए भी नज़र आ चुके है।

Conclusion: क्रिकेट जगत के सबसे बड़े उत्सवों में एक आईपीएल के कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की बात हमने इस लेख में की है। उम्मीद है आपको हमारी यह कोशिश पसंद आई होगी, अगर आपका कोई पसंदीदा खिलाड़ी का नाम हमसे छूट गया हो तो आप नीचे कमेंट में लिख कर उसे जरूर हमसे सांझा करें।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Himanshu Jain

Enthusiastic and inquisitive with a passion in Journalism,Likes to gather news, corroborate inform and entertain viewers. Good in communication and storytelling skills with addition to writing scripts
Back to top button