गर्मियों मे सेहत के लिए लाभदायक है सब्जियाँ 

0
vegetables

जाने कौन- सी सब्जियाँ रखती है आपको स्वस्थ


गर्मियों का मौसम आते ही लू लगने का काफी डर बना रहता है  . इस मौसम मे शरीर मे पानी की मात्रा कम होने की संभावना बनी रहती  है जिस से डीहाइड्रेट की कमी  होने का भी डर रहता  है . ऐसे  मे आपको  दिन मे कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए. इसके अलावा फल और कच्ची सब्जियों का सेवन करते रहना चाहिए ताकि शरीर मे पानी की मात्रा कम ना हो सके .  आज हम आपको ऐसी सब्ज़ियों के बारे मे बताएँगे जो आपके सेहत  को गर्मियों के मौसम मे स्वस्थ रखेगी  .

खीरा

इसमे 95 प्रतिशत पानी होता है इसलिए गर्मियों मे खीरा खाने से बहुत फायदा होता है   . शरीर को स्लिम ट्रिम बनाये रखने के लिए खीरे की  भी अहम भूमिका होती है  . ज़रा सी भूख लगने के दौरान खीरा खा  लेना चाहिए  . खीरे मे विटामिन बी , सी , पोटाशियम , फॉस्फोरस , आयरन , फाइबर आदि की मात्रा भरपूर पायी जाती  है  .

हरी बींस

हरी बीन्स की सब्ज़ी खाने मे बहुत स्वादिष्ट होती है . हरी बीन्स मे पर्याप्त मात्रा मे विटामिन  ए , सी, के और बी 6 भी पाया जाता है. इसके अलावा कैल्शियम,सिलिकॉन और कॉपर की  भी ज़रूरी होता है . इसमे ओमेगा 3 पाया जाता है जो दिल को स्वस्थ रखता हो और उससे जुड़ी हर समस्या को दूर रखता है

तुरई

सलाद के तौर पर खाई जाने वाली तुरई सेहत के लिए बहुत ही बढ़िया होती है. ये सिर्फ गर्मियों मे ही पाई  जाती है इसके सेवन से खून साफ़ होता है और ब्लड शुगर कण्ट्रोल मे रहता है . इसके अलावा ये पेट के कीड़े को मारने मे भी काफी सहायक होती है  .

कद्दू

ये हर मौसम मे पाया जाता है. कद्दू मे पोटैशियम और फाइबर पाया जाता है . गर्मियों मे कद्दू खाने से ब्लड प्रेशर ठीक बना रहता है  .

शिमला मिर्च

ये लाल  पीली हरी और कई रंगो मे मिलती है  . इसमे विटामिन ए , सी और बीटा केरोटीन होता है जो शरीर का केलोस्ट्रोल को बढ़ने से रोकता है . इसके सेवन से हार्ट अटैक , मोतियाबिंद और और अस्थमा जैसी कई बीमारियों से राहत मिलती है .

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here