सेहत

Benefits of turmeric milk: सर्दियों में बेहद फायदेमंद होता है हल्दी वाला दूध, इन के लिए है लाभप्रद

Benefits of turmeric milk: जाने सर्दियों में हल्दी वाला दूध पीने के 5 अद्भुत फायदे


Benefits of turmeric milk: हम में से कई लोग ऐसे भी है जिन्हें हल्दी वाले दूध के स्वास्थ्य लाभों के बारे में पता नहीं होता है। आपको बता दें कि हमारे देश में हमेशा से ही सर्दियों के लिए हल्दी वाला दूध को एक चमत्कारी घरेलू उपाय के रूप में जाना जाता है। बता दें कि ऐसे तो हल्दी वाला दूध पीने के कई सारे अनगिनत फायदे होते है लेकिन इन अनगिनत फायदों से भरे हल्दी वाले दूध से खासी जुकाम की समस्या भी खत्म हो जाती है जो की अक्सर लोगों में सर्दियों में देखने को मिलती है।

ये बात तो हम सभी लोग जानते हैं कि दूध हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए कितना महत्वपूर्ण है दूध को अक्सर पूर्ण भोजन के रूप में डब किया जाता है। क्या आपको पता है गाय का दूध प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन B12, ए, डी, ई और के से भरा होता है। इतना ही नहीं यह थायमिन, राइबोफ्लेविन से भी भरपूर  होता है।

अगर आपकी गिनती शाकाहारी लोगों में होती है तो आप बादाम का दूध, अलसी का दूध, जई का दूध का भी विकल्प आजमा सकते हैं। ये बात तो हम सभी लोग जानते है कि हल्दी वाला दूध हमारी इम्यूनिटी के लिए बेहद फायदेमंद होता है तो चलिए यह हम आपको सर्दियों में हल्दी वाला दूध पीने के अद्भुत फायदे बताते ह
हैं।

Benefits of turmeric milk

सर्दी जुकाम और खांसी में फायदेमंद: ये बात तो हम सभी लोग जानते है कि हल्दी एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-एलर्जिक गुणों से भरपूर होती है। अगर आप रोज एक गिलास गर्म हल्दी वाला दूध और उसके साथ एक चुटकी काली मिर्च मिला कर पीते है तो ये मौसमी संक्रमणों को आपसे दूर रखता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में भी मदद करता है। इतना ही नहीं इसके साथ ही यह सर्दी-जुकाम और खांसी में भी बेहद फायदेमंद होता है।

जोड़ों का दर्द: ये बात तो हम सभी लोग जानते हैं कि हल्दी एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है जिसके कारण यह जोड़ों के दर्द में भी फायदेमंद होती है। अगर आपको हाल ही में अपनी बॉडी में कही पर भी जोड़ों का किसी भी तरह का दर्द होने लगा है, तो आप रोजाना हल्दी वाला दूध पी सकते हैं। इससे आपको दर्द में बहुत ज्यादा फायदा होगा। इतना ही नहीं इसके साथ आपको बता दें कि हल्दी वाले दूध से गठिया और संधिशोथ के लक्षणों के प्रबंधन में भी फायदेमंद माना जाता है।

Benefits of turmeric milk

एंटी ऑक्सीडेंट्स: हल्दी का दूध एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर है और ये एक यौगिक है जो की हमारे शरीर में किसी भी कोशिका की क्षति से लड़ने में मदद करता है और हमारे शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है। क्या आपको पता है हल्दीवाले दूध में करक्यूमिन नामक एक सक्रिय घटक होता है जो की एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।

फ़ायदे हल्दी की चाय के

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है: अगर आप डायबिटीज के रोगी है तो आप अपने डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हल्दी वाले दूध की मदद भी लें सकते है। इसके लिए आपको एक गिलास गर्म दूध में दालचीनी और हल्दी को मिलाना होगा और इसका रोजाना सेवन करना होगा। यह आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है।

एंटी एजिंग: हल्दी हमारे स्वास्थ्य के साथ साथ हमारी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। बता दें कि हल्दी के पावर कंपाउंड करक्यूमिन के एंटी-एजिंग फायदे हैं। इतना ही नहीं एंटीऑक्सिडेंट में मसाला बहुत घना होता है जो की फ्री रेडिकल गतिविधि को रोकता है और झुर्रियां को हमारी त्वचा से दूर रखता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।