जाने कैसे पेट्स मदद करते है तनाव और चिंता को दूर करने में

0
42
dog
दे उसको उसकी आज़ादी

जाने पेट्स के साथ समय बिताने के फायदे


पिछले कुछ समय से चल रहे कोरोना वायरस से सभी लोग परेशान है. लॉकडाउन के कारण बहुत से लोग चिंता, तनाव और डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्याओं से जूझ रहे हैं. कोरोना लॉकडाउन के कारण बहुत से लोगों का कामकाज बंद हो गया. जिसके कारण उनके लिए घर पर संयम से बिताना काफी ज्यादा मुश्किल हो गया. इस समय लोग अपनी चिंता, तनाव और डिप्रेशन से बचने के लिए नए नए तरीके अपना रहे है. जबकि जिन लोगो के पास अपने पालतू पशु है उनका समय बहुत अच्छा और आसानी से निकल जाता है. कई मनोवैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार, जो लोग पालतू पशुओं के साथ समय बिताते हैं. उनमें पॉजिटिविटी बहुत ज्यादा होती है और वो लोग जल्दी चिंता, तनाव और डिप्रेशन का शिकार भी नहीं होते. तो चलिए आज हम आपको पेट्स के साथ समय बिताने के फायदे बतायेगे.

जाने पेट्स के फायदे

एक्सरसाइज में मददगार: साइकोलॉजिस्ट्स के अनुसार पेट्स एक्सरसाइज में बेहद मददगार होते है. जो भी लोग डॉग पालते है उन लोगों को अलग से एक्सरसाइज के लिए समय निकलने की जरूरत नहीं होती.

और पढ़ें: लेमनग्रास, ब्लड प्रेशर कंट्रोल से लेकर कैंसर तक लड़ने में मददगार

चिंता को दूर: जिन लोगों के पास पेट्स होते है वो लोग जल्दी चिंता, तनाव और डिप्रेशन का शिकार भी नहीं होते. क्योकि जब वो अपने पेट्स को सहलाते, दुलारते है तो उस दौरान उनकी आधी से ज्यादा चिंता और तनाव खत्म हो जाती है.

समय का पता नहीं चलता: जिन भी लोगों के पास पेट्स होते है वो इस चीज को समझ सकते है कि पेट्स के साथ समय का पता नहीं चलता. उन्हें नहलाने-धोने, खाना खिलाने और उनके साथ खेलने में आपको समय का पता नहीं चलता.

बेहतर साथी: कोई भी पालतू पशु आपका बहुत अच्छा दोस्त बन सकता है. क्योंकि पेड्स भावनात्मक रूप से आपसे जुड़े होते है. पेड्स के साथ आपको कभी भी अलगाव, अकेलापन और डिप्रेशन जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com