शहद रखता है आपको इन सभी बीमारियों से दूर: कैसे करे इसका उपयोग ?

जाने शहद से जुड़े यह कुछ ख़ास फायदे


शहद एक एंटीबायोटि‍क औषधि है जिसका इस्तेमाल हम बीमारियों का इलाज करने के लिए करते है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे शहद से जुड़े यह 10  फायदे जो आपको इन सभी बीमारियों से दूर रखेगा  .

1. डाइबिटीज़ की बीमारी से रखता है आपको दूर. ऐसा माना  गया है की शहद के  सेवन से  Hyperglycemia की शिकायत दूर होती है. इस से टाइप-2 डायबटीज का ख़तरा भी कम होता है.

2. वजन घटाने  में करता है मदद. अगर आप रोजाना गर्म पानी में निम्बू और शहद को  मिलाकर  पीते है तो आपका अपना  वजन जल्दी घटा सकते है.

3. घावों को जल्दी भरने में करता है मदद. अगर आपके शरीर पर कही कट लग गया है तो उस जगह पर शहद का प्रयोग करे. इस से घाव जल्दी भर जाता है.

4.  शहद में एंटीबायोटिक तत्व मौजूद होते है जिसके चलते यह गले के इन्फेक्शन को दूर करता है. . गले की खराश और खांसी से होने वाले दर्द को भी राहत देता है.

5. शहद ब्लड प्रेशर को काम रखने में मदद करता है

6. शरीर में एनर्जी करता है बूस्ट

7.  शहद में एंटीऑक्सिडेंट्स मौजूद होते है जिसके कारण यह ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने में मदद करता है और दिल की बीमारियों से भी दूर रखता है.

8.  अस्थमा की बीमारी से भी आपको रखता है दूर क्योंकि शहद में एंटीऑक्सिडेंट्स  के साथ- साथ एंटी-इम्यूनो मॉड्यूलेटरी भी शामिल होता है जिस से अस्थमा की संभावना कम हो जाती है.

9. शहद में एंटीऑक्सिडेंट्स के मौजूद होने से यह बालो को मजबूत बनाने  मे मदद करता है.

10.  शहद खूबसूरत दिखने में भी मदद करता है.  इसके सेवन से आपके चेहरे से कील-मुहांसे और दाग-धब्बे  खत्म  हो जाते है जिसे आपके चेहरे पर निखार आने लगता है

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments