Benefits of Green Tea: रोजाना ग्रीन टी पीने के ये फायदे जान दंग रह जाएंगे आप

0
100
benefits of green tea
Image source - Pixabay

Benefits of Green Tea: रोजाना ग्रीन टी पीने के ये फायदे जान दंग रह जाएंगे आप


Benefits of Green Tea: एक हालिया अध्ययन के अनुसार, सप्ताह में कम से कम तीन बार ग्रीन टी पीने से न सिर्फ आपकी उम्र बढ़ती है बल्कि आप हेल्दी जीवन भी जीते हैं।अध्ययन में चीन के ऐसे 1 लाख 900 प्रतिभागियों को शामिल किया गया जिन्हें दिल का दौरा, स्ट्रोक या कैंसर का कोई इतिहास शामिल नहीं था। 

अध्ययन के प्रतिभागियों को दो समूहों में वर्गीकृत किया गया था जिसमें एक ग्रुप सप्ताह में तीन या अधिक बार और दूसरा ग्रुप कभी नहीं चाय पीने वालों का था।

यूरोपीय जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, आदतन ग्रीन टी पीने वालों में अधिक स्वस्थ और लंबे समय तक जीने की प्रत्याशा से जुड़ी थी।

और पढ़ें: 3 से 8 साल के बच्चों के लिए डाइट प्लान

रिसर्च के नतीजों में पाया गया कि कभी ग्रीन टी नहीं पीने वालों की तुलना में चाय पीने वाले उपभोक्ताओं को दिल की बीमारी और स्ट्रोक का 20 प्रतिशत कम जोखिम था, घातक हृदय रोग और स्ट्रोक का 22 प्रतिशत कम जोखिम था और 15 प्रतिशत मृत्यु का जोखिम कम हो गया।

आदतन चाय पीने वालों ने सर्वे में अपनी ये आदत बनाए रखी, इस कारण उनमें हृदय रोग और स्ट्रोक का 39 प्रतिशत कम जोखिम था, घातक हृदय रोग और स्ट्रोक का 56 प्रतिशत कम जोखिम था, और 29 प्रतिशत कम जोखिम था कभी नहीं या गैर-आदत चाय पीने वालों।

रिसर्च में पाया गया कि ग्रीन टी पॉलीफेनोल्स का एक समृद्ध स्रोत है जो हृदय रोग और इसके जोखिम कारकों से बचाता है जिसमें उच्च रक्तचाप और डिस्साइडिडिमिया शामिल हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com