सेहत

Benefits of ginger: वेटलॉस में बेहद फायदेमंद है अदरक, रोजाना इस तरह करें सेवन

Benefits of ginger: जाने कैसे अदरक मदद करता है आपकी वेटलॉस करने में


Benefits of ginger: अदरक एक ऐसी चीज है जो अक्सर भारतीय रसोई घरों में आपको देखने को मिल ही जाता है आपने देखा होगा हमारे यहां किचन में रहने वाली जरूरी चीजों में अदरक जरूर शामिल होता है, आपने देखा होगा कि कोरोना के दौरान लोगों ने अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी बहुत ज्यादा अदरक का इस्तेमाल किया था। करते भी क्यों न इस बात के वैज्ञानिक आधार मिलते हैं। आपको बता दें कि लगभग 200 साल से अधिक पुराने इतिहास में अदरक का इस्तेमाल न सिर्फ खाना बनाने के लिए, बल्कि अदरक का इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जाता रहा है। क्या आपको पता है अदरक हमारी भूख को कम करता है, और हमारे शरीर का पाचन तंत्र सुचारू करता है इतना ही नहीं अदरक में सूजन को कम करने वाले गुण भी होते हैं। तो चलिए आज हम आपको अदरक के फायदों के बारे में बताते है साथ ही साथ इसका रोजाना सही तरीके से सेवन करने के तरीकों के बारे में भी बताते है।

अदरक

जाने अदरक कैसे मदद करता है वेटलॉस में

ये बात तो हम आपको बता ही चुके हैं कि अदरक वेटलॉस में बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि अदरक में भूख कम करने की क्षमता है इसलिए इससे वेट लॉस में भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। हमारे कई मेडिकल लिटरेचर भी इस ओर इशारा कर चुके हैं बता दें कि अगर अदरक को सही तरीके से और सही चीजों में मिलाकर खाया जाएं तो ये वेटलॉस के लिए बेहद फायदेमंद होता है इतना ही नहीं इसके साथ ही ये वजन को नियंत्रित रखने में भी सहायक होता है। ये बात तो हम सभी लोग जानते हैं कि अदरक में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है। साथ ही यह सूजन कम करने की क्षमता भी रखता है। जिसके कारण यह हमारे शरीर का फैट बर्न करने और शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

अदरक को नींबू पानी

अदरक को नींबू पानी के साथ मिलाकर पीएं: आपको बता दें कि नींबू और अदरक दोनों ही हमारे मेटाबॉलिज़म को बूस्ट करने में मदद करता है। ये दोनों मिल कर हमारी भूख को कम करने में भी मदद करते हैं। अदरक की यही क्वालिटी उससे वेटलॉस के लिए फायदेमंद बनाती है। इसके लिए अदरक की चाय में आधा नींबू का रस मिलाकर पीएं। या फिर आप इससे गुनगुने पानी में अदरक का एक टीस्पून रस और नींबू का रस मिलाकर पीएं। अगर आप इससे दिनभर में दो बार पीते हैं तो इससे आपको लाभ जल्दी मिलता है।

अदरक को ग्रीन टी के साथ मिलाकर पीएं

अदरक को ग्रीन टी के साथ मिलाकर पीएं: वेटलॉस के लिए ग्रीन टी कितनी फायदेमंद होती है ये तो हम सभी लोग जनते हैं ऐसे तो आपको मार्केट में कई सारे ऐसे ग्रीन टी फ्लेवर मिल जाएंगे जिनमें अदरक मिला होता है। इतना ही नहीं आप चाहे तो घर पर भी ग्रीन टी बनाते हुए उसमें अदरक मिला सकते हैं। आप चाहे टी बैग्स इस्तेमाल करें या फिर ग्रीन टी की पत्तियां दोनों में आप अदरक इस्तेमाल कर सकते हैं। आप ग्रीन के लिए पानी उबालते हुए इसमें थोड़ा सा अदरक मिला सकते है।

Protein Foods: शाकाहारी लोग भरपूर प्रोटीन के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं ये चीजें

शहद के साथ करें अदरक का इस्तेमाल: आप चाहे तो रोज गर्म पानी में अदरक का रस और शहद मिलाकर पी सकते है। इतना ही नहीं आप चाहे तो चम्मच में अदरक का रस लेकर उसमे कुछ बूंदे शहद की मिला कर इसका सेवन कर सकते है। ये आपका वेटलॉस करने के साथ साथ आपकी भूख को भी नियंत्रित करता है। इतना ही नहीं इसके साथ ही ये शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता हैं और हमारी इम्यूनिटी भी बढ़ाता हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।