ब्राउन राइस कैसे रख सकता है आपको फिट? 

0
34
brown rice
brown rice

ब्राउन राइस का सेवन कैसे रखेगा आपको फिट?


आमतौर पर लोग ब्राउन राइस का सेवन वजन घटाने के लिए करते है. लेकिन इसके अलावा ब्राउन राइस का सेवन कई बीमारियों से दूर रहने के लिए भी किया जाता है.आपको बता दे की ब्राउन राइस एक ऐसा अनाज है, जिसमें विटामिन बी, फॉस्फोरस, सेलेनियम, मैंगनीज, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.इसमें डाइटरी फाइबर होता है जो आपका वजन जल्दी घटाता हैं. इसके अलावा इसमें जिंक और आयरन भी मौजूद होते हैं.

यहाँ जाने ब्राउन राइस आपको किन बीमारियों से रखता है दूर :

1. दिल की बीमारी से रखता है आपको दूर

ब्राउन राइस का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कम होता है.इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जिस वजह से दिल की बीमारी न होने की संभावना कम रहती है.

2. कैंसर जैसी बीमारियों को रखता है दूर

ब्राउन राइस आपको पेट के कैंसर से दूर रखता है.इसकी बड़ी वजह यह है कि इसमें फाइबर होता है और वह आंत के कैंसर को रोकने वाले केमिकल्स को फ्लो करता है.इससे पेट का कैंसर होने की आशंका कम हो जाती है.यही नहीं, इसमें मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स स्तन कैंसर और दिल की बीमारियों से लड़ने में भी सहायक होते हैं.ब्राउन राइस खाने से इंट्रोलैक्टोन का स्तर बढ़ता है,जिससे स्तन कैंसर का खतरा कम हो जाता है.

3. अस्थमा होने का खतरा रहता है कम

बता दे की ब्राउन राइस में मैग्नीशियम मौजूद रहता है जिस वजह से अस्थमा के लक्षणों को कम करने में मदद मिल पाती है. ब्राउन राइस में उपलब्ध सेलेनियम भी अस्थमा का रोकथाम करते है.

4. वजन घटाने में है सहायक

ब्राउन राइस में फाइबर ज्यादा मात्रा में मौजूद होते है जो कैलोरीज को करते हैं और यह आपके पेट को काफी देर तक भरा हुआ भी महसूस कराता है. जिससे आपको भूख भी नहीं लगती और आपका वजन भी नहीं बढ़ता.

Read More :स्तन गांठ में राहत के घरेलू नुस्खें 

5. पथरी जैसी बीमारी से रखता है आपको दूर

ब्राउन राइस का सेवन करने से आपको पथरी की बीमारी नहीं होती क्योंकि इसमें फाइबर होता है जो इस बीमारी को होने से रोकता है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments