नारियल पानी पीने के फ़ायदे

0
720
नारियल पानी पीने के फ़ायदे
नारियल पानी

क्या आपने कभी नारियल पानी केवल अपनी सेहत का ख़याल रखते हुए पिया है?


सदियों से लोग नारियल पानी के फ़ायदों के बारे में जानते हैं और ख़ास तौर पर वे लोग जो समुद्र के किनारे रहते हैं। नारियल के पेड़ समुद्र के किनारे होते हैं और भारत में समुद्र तटीय क्षेत्र काफ़ी बड़े हिस्से में है जिसका अर्थ यह है कि वहाँ नारियल की पैदावार ख़ूब होती है। जब हम कभी भारत के दक्षिणी छोर के बारे में सोचते हैं जैसे तमिल नाडु, केरल, गोवा इत्यादि तब हमारे मन में जो दृश्य उत्पन्न होता है उसमें बड़ा सा समुद्र और नारियल के पेड़ दिखते हैं।

एक नारियल में लगभग 200-1000 मिलिलीटर नारियल पानी होता है जिसमे ऐंटीआक्सिडंट, अमीनो ऐसिड, एंज़ायम्ज़, विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में होते हैं। कच्चे नारियल में पके हुए नारियल से ज़्यादा पोषक तत्व होते है। यह पीने में बहुत स्वादिष्ट और कम कैलोरि वाली ड्रिंक है जो मनुष्य की प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत बनाती है। अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए पैकेट वाले नारियल पानी की जगह ताज़ा नारियल चुने।

नारियल पानी हमारी त्वचा, बाल, सेहत सभी के लिए अच्छा होता है । नारियल पानी के फ़ायदे निम्नलिखित हैं:-

नारियल पानी पीने के फ़ायदे
नारियल पानी

यहाँ पढ़ें : कैसे जाने की कब आपके शरीर को पानी की ज़रूरत होती है

  1. नारियल पानी अपने शरीर को जालयोजित(rehydrate) करने का एक बहुत अच्छा उपाय है। गरमी के दुष्प्रभावो को ख़त्म करने में यह सहायता करता है। गर्मियों में ज़्यादा बाहर घुमने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिसकी भरपाई इससे की जा सकती है क्योंकि यह पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है।
  2. नारियल पानी को रक्त चाप नियंत्रण में रखने वाला ड्रिंक कहना अनुचित नही होगा। जो लोग उच्च रक्तचाप की बीमारी से परेशान हैं उन्हें इसका प्रतिदिन सेवन करना चाहिए। यह सोडीयम के नकारात्मक प्रभावो को कम करता है और ज़रूरत से अधिक सोडीयम को शरीर से बाहर निकालने में सहायक होता है।
  3. यह वज़न घटाने में भी सहायता करता है। इसमें मोजूद भिन्न प्रकार के एंज़ायम शरीर के फ़ैट मटैबलिज़म को सुधारनेका कार्य करते हैं।
  4. विशेषज्ञों के अनुसार अधिकतर सिर दर्द डीहायड्रेशन के कारण होते हैं। ऐसे में नारियल पानी शरीर में इलेक्ट्रॉलायट भर के शरीर को हाइड्रेट करता है । जो लोग माइग्रेन के शिकार होते है अधिकार उनके शरीर में मैग्नीज़ीयम की मात्रा कम होती है। नारियल में मैग्नीज़ीयम होता है जिससे माइग्रेन अटैक कम होते हैं।
  5. यह आपको जवान रखता है। इसमें cytokinins होते हैं जो उम्र के कारण कोशिकाओं पर पड़ने वाले असर को कम करते हैं। त्वचा को सुंदर बनाए रखने के लिए आप 2 चम्मच चंदन के पाउडर में नारियल ka पानी मिला के गाढ़ा पेस्ट बना लें और इसे त्वचा पर लगाएँ। इससे twacha जवान बनी रहेगी।
Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in