घी रखता है आपको हेल्थी, यहाँ जाने इसके फायदे

0
41
Ghee

घी के रोजाना सेवन से होता है ऐसा


ज्यादातर लोगो का ऐसा मानना है कि घी खाने से शरीर का मोटापा बढ़ता है और आपकी हेल्थ को नुक्सान पहुँचता है. लेकिन यह गलत है ऐसा बिलकुल नहीं होता है बल्कि घी आपके हेल्थ के लिए काफी फायदेमन्द होता है.अब वो कैसे चलिए आपको बताते है. आयुर्वेद के मुताबिक  घी का रोजाना सेवन न सिर्फ आपका मोटापा दूर करता है बल्कि आपके पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता है. इसलिए घी आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है.

आपको बात दे की अगर आप रोजाना एक चमच घी का भी सेवन करते है तो उसमे मौजूद सीएलए आपके  मेटाबॉल्जिम को सही रखता है. जिससे आपका वजन  भी कण्ट्रोल में रहता है.

जाने घी  के सेवन से जुड़े  यह कुछ ख़ास फायदे :

1. घी आपके हार्मोन्स को सही रखता है क्यूंकि घी में विटामिन ए, विटामिन के2 , विटामिन डी , विटामिन इ  जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं  जो आपके हार्मोन को संतुलन बनाये रखने में मदद करता है.

२.आपकी हड्डियों को भी रखता है मजबूत क्योंकि घी आपके हड्डियों में कैल्शियम पहुंचाने का काम करता है.

3. साथ ही गाय की घी का भी सेवन करे क्योंकि उसमे कोलेस्ट्रॉल बिलकुल भी नहीं पाया जाता है जो आपके शरीर में जमे फैट को पिघलाकर आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाने  में मदद  करता है .

यहाँ भी पढ़े:गर्मियों में सनटैन से चाहते है बचना ,तो यह सब जरूर करे

4. घी आपकी त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमन्द रहता है.अगर आप हफ्ते में दो बार भी देसी घी से बालों क मास्लिश करते है तो इसे आपके बाल घने और चमकदार होते है.साथ ही घी का इस्तेमाल आप अपने चेहरे पर भी कर सकते है. घी से अपने चेहरे  की मसाज करे इससे आपके चेहरे की  खोयी हुई चमक भी वापस आ जाएगी.

तो यह है घी के सेवन से जुड़े  कुछ  ख़ास फायदे जो आपकी हेल्थ को रखता है और भी सही

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in