Categories
सेहत

जानिए फ़ायदे लौकी के जूस के

क्या आप जानते है की लौकी के कितने फ़ायदे हैं?


लौकी से तो हम सभी परिचित हैं ही क्योंकि यह वही सब्ज़ी है जिसे हमारी माँ बचपन में ज़बरदस्ती खिलाया करती थी। और काफ़ी लोगों को तो बड़े होने के बाद भी यह कुछ ख़ास नही लगता। साधारण सा दिखने वाला लौकी अपने अंदर कितने ही गुण छिपाए हुए है। इसमें 96% पानी होता है तो इसलिए यह जूस बनाने के लिए श्रेष्ठ है। यह आपके नज़दीकी बाज़ार में आसानी से मिल जाता है। इस में विटामिन C, विटामिनB, पोटैशिअम, सोडीयम, फ़ाइबर जैसे पोषक तत्वों की भरमार होती है। इसमें फ़ैट और कलेस्टरॉल की मात्रा कम होती है और परिणामस्वरूप यह उन लोगों में बहुत प्रचलित है जो अपनी सेहत का ख़याल रखना पसंद करते है।

कैसे बनायें लौकी का जूस? यह बनाना अत्यधिक आसान है। इसे बनाने के लिए पहले लौकी को छील लें और अंतिम हिस्सों को काट लें। अब इसे ग्राइंडर में डालकर पीस लें और इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए उसने काली मिर्च, पुदीना और नींबू स्वादानुसार डाल लें। लौकी का जूस बनाने के लिए इसमें आवश्यकता अनुसार पानी भी  डाल लें।अगर आप इसे और स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो इसमें खीरा भी डाल लें। इसे ताज़ा पियें भी तो इसमें मोजूद आयरन की वझह से यह काला पड़ सकता है।

लौकी का जूस

यहाँ पढ़ें : क्या सच में डाइटिंग से होते है आप पतले

फ़ायदे लौकी के जूस के:

  1. यह वज़न घटाने में सहायता करता है क्योंकि इसमें कैलोरी ना के बराबर होती है। अगर आप भी वज़न घटाना चाहते हैं तो आज से ही लौकी का जूस पीना प्रारम्भ करें।
  2. इसके फ़ाइबर और पानी की मात्रा से पाचन शक्ति को सुधारने में सुधारने में सहायता मिलती है। जो लोग किसी भी प्रकार की पाचन सम्बंधी बीमारी से जूझ रहे हैं उनके लिए यह एक उत्तम दवा है।
  3. गरमियों में इसका जूस पीने से शरीर को ठंडक मिलती है। गरमियों में शरीर का ठंडा रहना ज़रूरी होता है इसमें मोजूद 96% पानी शरीर को ठंडा रखता है।
  4. इस के जूस में यदि तिल का तेल डालकर पिआ जाए तो यह नींद ना आने की बीमारी को भी ठीक करता है।
  5. यह मूतीय सम्बंधी रोग का भी इलाज करता है यदि इसमें नींबू का रस डालकर पिआ जाए तो।
  6. लौकी के जूस के प्रतिदिन सेवन से रक्तचाप नियंत्रण में रहता है।
  7. इसके सेवन से बाल सफ़ेद नही होते और यह बालों से सम्बंधित अन्य बीमारियों के लिए भी एक बेहतरीन उपाय है।
  8. नियमित रूप से लौकी के जूस का सेवन करने से रक्त की सफ़ाई होती है और त्वचा पर दाने निकालने की सम्भावना कम होती है और साथ ही साथ यह त्वचा को सुंदर भी बनाता है।
  9. लौकी के जूस में आमला पाउडर और जयतून का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फ़ीट शैम्पू से धो दें। हफ़्ते में एक बार ऐसा करने से आपके बाल और भी सुंदर हो जाएँगे।
  10. लौकी और आमला के जूस को बराबर मात्रा मेल मिलाकर सिर पर मालिश करें। इससे सिर की शुश्कि  ख़त्म होती है।
Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments