कलौंजी है आपकी सेहत के लिए फायदेमंद,जाने कैसे ?

0

डायबिटीज मरीज के लिए कलौंजी होता है फायदेमंद


आज डायबिटीज जैसी  बीमारी लोगो में तेज़ी से फ़ैल रही है. जिसका इलाज सिर्फ आपकी डाइट है. जी हाँ हर साल 20 प्रतिशत से ज्यादा लोगो में डायबिटीज की बीमारी देखने को मिलती है. लेकिन अब आपको इस बीमारी से ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है अब आप इसका इलाज घर पर भी कर सकते है जी हाँ अगर आप कलौंजी को दाल या सब्जी में मिलकर खाते है तो उससे आपका डायबिटीज ठीक रहता है.

BENEFITS OF BLACK SEEDS

आपको बता दे कलोंजी जो है वो काले  बीज जैसा होता है जिसमे बीज पोटेशियम, प्रोटीन, फाइबर के साथ-साथ कई जरुरी विटामिन, खनिज, वसा,अमीनो एसिड और साथ ही एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ हैं. जो की डायबिटीज जैसे बीमारियों से लड़ने मजेदार होता है.

जाने कलौंजी को खाने के क्या फायदे है ? 

1.कलौंजी आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है. क्यूंकि ज्यादातर जो डायबिटीज के मरीज होते है उनको हार्ट अटैक आने का डर  रहता है लेकिन अगर आप आपने खाने  में कलौंजी मिलकर खाते है तो उससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है और हार्ट  की बीमारी से भी छुटकारा मिलता है.

2. ब्लड शुगर लेवल को भी कण्ट्रोल करता है.

3. साथ ही यह काले बीज सूजन को भी कम करता है.

यहाँ भी पढे: National Almond Day 2019 : बादाम है आपकी सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद

4 . अस्थमा से भी लड़ने में मददगार होता है.

5. इसके अलावा कलौंजी अस्थमा ,ब्लड कैंसर, फेफड़ों की समस्या, लिवर, प्रोस्टेट और  ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारियों से भी लड़ने में मददगार होता है.

इसलिए कलौंजी को खाने में मिलाकर खाना चाहिए  ताकि आप हेल्थी और फिट रहे. इसके साथ ही आपको अब इन बीमारियों के लिए महंगी दवाओं पर खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी , इस एक घरेलू उपाय द्वारा आप कई बीमारियों  का इलाज कर सकते है. इसके साथ आप हर रोज सुबह उठ कर मैडिटेशन और एक्सरसाइज भी जरूर करे . इससे आपकी सेहत हमेशा अच्छी  रहेगी .

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here