एलोवेरा आपके स्किन के लिए ही नही बल्कि बालो के लिए भी है फ़ायदेमंद

0
332
aloe-vera

यहाँ जाने एलोवेराजेल को इस्तेमाल कैसे किया जाता है


आप अपनी स्किन को सॉफ्ट और बालो को सिल्की करने के लिए कितना कुछ नहीं करती है. कई सारे ब्रांड्स के ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करती है और अलग-अलग शैम्पू का भी इस्तेमाल करती है लेकिन आपके बाल तब भी टूटते ही रहते है लेकिन एलोवेरा एक ऐसा नेचुरल सोर्सेस है जिसके इस्तेमाल से आपकी स्किन  मुलायम  और ग्लो करती है साथ ही इसके इस्तेमाल से आपके बाल घने और चमकदार रहते है .
aloe-vera

जाने एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे किया जाता है :

यदि आपने अपने घर में ही एलोवेरा का गमला लगा रखा है तो आप उसमे से एक लीफ तोड़ ले और उसे लम्बाई में काट लें. काटने के बाद उस मे से जो जेल निकलेगा उसे अपने चेहरे पर हलके हाथ से मालिश करे . कम से कम उस जेल को 15  से 20  मिनट तक लगाए फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो ले और हलके कपड़े  से अपने चेहरे को पोछ ले फिर अपनी स्किन को छू कर देखे की आपकी  त्वचा कितनी मुलयाम हो जाएगी.

इसी तरह से इसका इस्तेमाल बालो में कीजिये इसके जेल को नारियल के तेल में थोड़ा सा मिलाकर बालो में लगाए फिर मालिश करे और आधे घंटे बाद धो ले आपके बाल सिल्की हो जायेंगे.

एलोवेरा लगाने से होते है यह सभी फायदे :

1. इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे की झुर्रियां खत्म होती है क्यूंकि इस की पत्तियों में एंटीऑक्‍सीडेंट जैसे बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और ई पाए जाते है जो आपकी स्किन में लोच बनाये रखने में मददगार होते हैं. इसका इस्तेमाल आप अपने चेहरे पर फेसपैक की तरह भी कर सकते है हल्दी और गुलाब जल और उसमे थोड़ा एलोवेरा जेल मिलाकर लगा ले.

2. आपको शायद यह नहीं मालूम लेकिन एलोवेरा आपके बालो से डैंड्रफ को भी पूरी तरह से खत्म करता है. साथ ही यह बालों को मज़बूत और शाइनी ही बनाता है.

3.यह आपके चेहरे से पिम्पल्स , गढ़े और मुंहासों को भी खत्म करता है क्यूंकि एलोवेरा में औक्सिन और गिब्रेलिंस जैसे दो कंपाउंड्स होते है, जो घाव को भरने, मुंहासों को हटाने और चेहरे के दाग-धब्‍बों को दूर करने में मदद करते हैं.

4. इसके अलावा यह आपकी चोट को भी ठीक करने मदद करता है.