सेहत

Benefit of Vitamin D: इन 5 संकेतों से जाने की आपके शरीर में हो रही है विटामिन डी की कमी

Benefit of Vitamin D: जानें विटामिन डी के फायदे


Benefit of Vitamin D: विटामिन डी को हम सनशाइन विटमिन भी कहते हैं क्योंकि विटमिन डी का सबसे बड़ा सोर्स सूरज की रोशनी होता है। ये बात तो हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है कि विटामिन डी हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी होता है। कई दूसरे विटमिन्स और पोषक तत्वों की ही तरह विटमिन डी भी हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है। बता दें कि हमारे दांत, मासंपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए विटमिन डी बहुत ज्यादा जरूरी होता है। क्या आपको पता है हमारे शरीर में विटामिन डी कम होने पर इसका असर हमारे इम्यून सिस्टम पर भी पड़ता है। विटामिन डी हमारे लिए कितना जरूरी है ये पता होते हुए भी हम इससे नजरअंदाज कर देते हैं। आपको जान कर हैरानी होगी कि हमारे देश में 70 से 90 प्रतिशत लोग ऐसे होते है जो विटमिन डी की कमी से जूझ रहे होते हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे है जिसे आपको भी ये पता चल पायेगा की आपको विटमिन डी की कमी हो रही है।

थकान महसूस होना: अगर आपके शरीर में विटमिन डी की कमी है तो इसका सबसे बड़ा संकेत यह कि आपको हर समय थकान महसूस होती रहेगी। अगर आप सही तरीके से डायट ले रहे हैं और रात को 7-8 घंटे की नींद भी ले रहे हैं लेकिन उसके बाद भी आपको थकान महसूस हो रही है तो हो सकता है कि ये आपके शरीर में विटमिन डी की कमी की वजह से हो। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप अपना ब्लड टेस्ट करवाएं और जानने की कोशिश करें कि कहीं यह आपके शरीर में विटमिन डी की कमी के कारण तो नहीं हो रहा।

Woman straightening hair in bathroom

घाव का जल्दी ठीक ना होना: अगर आपको कही चोट लग गई है और आपकी चोट ठीक होने में जरूरत से ज्यादा समय ले रही है तो हो सकता है आपके शरीर में विटमिन डी की कमी है। आपको बता दें कि इंफेक्शन से लड़ने और शरीर में सूजन और जलन को ठीक करने के लिए भी हमें विटमिन डी की जरूरत होती है। शरीर में विटमिन दी की कमी हो जाने पर हमारे घाव की ठीक होने की प्रक्रिया भी स्लो हो जाती है।

हड्डियों में दर्द: आपको बता दें कि हमारे शरीर से कैल्शियम को सोखने के लिए भी विटमिन डी की जरूरी होता है। दांत, मासंपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम का सेवन बहुत ज्यादा जरूरी होता है। लेकिन बता दें कि कैल्शियम शरीर में जब भी अब्जॉर्ब होता है तब हमारे शरीर में विटमिन डी की कमी नहीं होती। अगर आप भी उन लोगों में से है जिनकी हमेशा पीठ में या फिर हड्डियों दर्द रहता हो तो ये आपके शरीर में विटमिन डी की कमी के संकेत हो सकती है।

Benefits Of Olive Leaves: अगर कंट्रोल करना चाहते हैं अपना डायबिटीज, तो बनाएं जैतून के पत्‍तों का काढ़ा

बालों का गिरना: अक्सर लोगों को लगता है कि हेयर फॉल सिर्फ डैंड्रफ या फिर केमिकल वाले प्रॉडक्ट्स यूज करने से होता है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। बता दें कि अगर शरीर में विटमिन डी की कमी हो जाती है तो इससे भी हमें हेयर फॉल की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि विटमिन डी ही हमारे शरीर में हेयर फॉलिकल्स को बढ़ने में मदद करता है।

डिप्रेशन और ऐंग्जाइटी: अगर आप उन लोगों में से है जिनको अक्सर डिप्रेशन और ऐंग्जाइटी फील होती है और आपका मूड बात बात पर खराब हो जाता है तो ये भी आपके शरीर में विटमिन डी की कमी का एक संकेत है। अगर आप चाहते है कि आपको इन सभी समस्याओं का सामना न करना पड़े तो आपको थोड़ी धूप में जाना चाहिए, सुबह-सुबह की गुनगुनी धूप और सूरज की रोशनी में खुलकर सांस लेना चाहिए। आपको बता दें कि धूप में रहने से न सिर्फ विटमिन डी मिलता है बल्कि डिप्रेशन भी दूर होता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button