सामाजिकलाइफस्टाइल

गर्मियों में एलर्जी से कैसे बचे?

गर्मियों मे एलर्जी से बचने के कुछ उपाय


एलर्जी होने का कोई निश्चित मौसम या समय नहीं होता। ये किसी भी मौसम में किसी भी इंसान को कभी भी हो सकता है लेकिन गर्मियों में धूप और ऊमस के कारण फंगस विकसित हो जाते हैं जिससे एलर्जी का खतरा थोड़ा अधिक बढ़ जाता है। इस मौसम में वायु के साथ-साथ धूल, मिट्टी और दूसरे प्रदूषक पदार्थ हवा में शामिल होते हैं जिससे ये परागकण एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंच जाते हैं। वायु के प्रदूषित होने से एलर्जी होने के मामले काफी हद तक बढ़ जाते हैं।

woman_sneezing

एलर्जी पिक्स

आखिर क्या होती है ये एलर्जी

एलर्जी एक ऐसी मेडिकल कंडीशन है जो आपके शरीर को बिमार अनुभव कराती है। एलर्जी तब होती है जब इंसान का शरीर का इम्यून सिस्टम काम करना बंद कर दे या कुछ गलत चीज खा ली हो या फिर जिसके संपर्क में आया है वह शरीर के लिए हानिकारक है। शरीर की रक्षा के लिए इम्यून सिस्टम एंटीबॉडीज उत्पन्न करता है और ये हमारे शरीर के रक्त में रसायनों को रिलीज करते हैं। हिस्टामिन नामक एक रसायन है जो आंखों, नाक, गले, फेफड़े, त्वचा और पाचन मार्ग पर कार्य करता है। जब शरीर एक बार किसी निश्चित एलर्जी का निर्माण कर लेता है तो शरीर में मौजूद एंटीबॉडीज उस एलर्जी को पहचान लेते हैं। फिर शरीर हिस्टामिन को रक्त में रिलीज कर देता है जिससे एलर्जी के लक्षण दिखाई देने लग जाते हैं।

seasonal-allergies

एलर्जी के शिकार

कुछ लोग एलर्जी के शिकार आसानी से हो जाते है। लड़कों में लड़कियों के मुकाबले एलर्जी होने की आशंका ज्यादा होती है। जन्म के समय जिन बच्चों के शरीर के वजन का भार कम होता है उनमें एलर्जी होने का मामला बढ़ जाता हैं।

गर्मियों में बचाव

  • एलर्जी होने पर एलर्जी की दवाओं का उचित समय और पर्याप्त मात्रा में सेवन करें।
  • भीड़भाड़ या अधिक प्रदूषित स्थान पर मास्क का प्रयोग करें।
  • सोने से पहले अपने बाल को नियमित रूप से धोएं।
  • जूतों को घर के बाहर ही उतारें।

कैसे बचें ?

जिन लोगों को जिन चीजों से एलर्जी हो, उन्हें उन चीजों से परहेज करें। खाना खाने से पहले खाने की सामान को अच्छे से चेक कर लें।

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button