सेहत

Beauty Tips: फल खाने के बाद उसके छिलके फेंके नहीं क्योंकि छिलकों के फायदे जान कर आप भी हो जाएंगे हैरान

Beauty Tips: जाने फलों के छिलके कैसे फायदेमंद है हमारी स्किन के लिए


Beauty Tips: हमारी अच्छी सेहत के लिए हमारा अच्छा खान पान बहुत जरूरी होता है। इसलिए बेहद जरूरी है कि आप समय समय पर फलों का सेवन करें। बता दें कि आपका नियमित फलों का सेवन आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन को निखारने में भी मददगार होता हैं। ये बात तो हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है कि फलों का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आपको पता है फलों का सेवन करने के साथ-साथ उनके  छिलके भी हमारे लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे है ऐसे फलों के बारे में जिनके छिलके हमारी सेहत के साथ साथ हमारी त्वचा को भी फायदा पहुंचाते हैं। आपने देखा होगा की अक्सर लोग किसी भी फल को खाने के बाद उसके छिलके फेंके देते हैं, लेकिन आज हम आपको फलों के छिलकों से होने वाले कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें जानकर आप भी फलों के छिलके फेंकने की गलती नहीं करेंगे।

Beauty Tips

अनार के छिलके: आपको बता दें कि विटामिंस और न्यूट्रिएंट्स से भरपूर अनार के छिलके हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। क्या आपको पता है अनार के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा मौजूद होने के कारण ये हमारे फेस से मुंहासे और स्किन के दाग धब्बों को साफ करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं इसके साथ ही आपको बता दें कि अनार के छिलकों को सुखा कर खाने से गले की खराश और खांसी ठीक हो जाती है।

सेब के छिलके: क्या आपको पता है सेब के छिलकों में फ्लेवोनॉयड्स नामक तत्व पाया जाता है जो हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाते में मददगार होता है। इतना ही नहीं  सेब के छिलकों में मौजूद एसिड हमें वजन कम करने में सहायता करता है। सेब के छिलकों को स्किन पर रगड़ने से हमारे फेस से डेड स्किन सेल्स हट जाते हैं।

Beauty Tips

खीरे के छिलके: क्या आपको पता है खीरे के छिलके एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होते है और ये हमारे शरीर से फैट कम करने में भी मददगार होते हैं। इतना ही नहीं खीरे के छिलके में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हमारी स्किन के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। खीरे के छिलकों को स्किन पर रगड़ने से दाग धब्बे भी दूर होते है।

Benefit of Vitamin D: इन 5 संकेतों से जाने की आपके शरीर में हो रही है विटामिन डी की कमी

केले के छिलके: केला हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है ये तो हम सभी लोग जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है केले के छिलके भी हमारे बालों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं। केले के अंदर का सफेद हिस्सा दांतों पर रगड़ने से हमारे दातों का पीलापन भी दूर होता है।

संतरे के छिलके: आपको बता दें कि संतरे के छिलके एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते है। यह हमारा वजन कम करने में भी मदद करते हैं। इसके साथ ही साथ यह हमारी स्किन को भी खूबसूरत बनाते है और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button