बारिश का मौसम मतलब कई बीमारियां, इस मौसम में ऐसे रखें अपना ख्याल

0
97
barsat mai bimariyon se kaise bache

बारिश के मौसम में इन बातों का रखें ख्याल


बारिश का मौसम सिर्फ रोमांस ही नहीं अपने साथ कई बीमारियां भी ले कर आता है। बारिश का मौसम भला किसे अच्छा नहीं लगता। लेकिन ये मौसम अपने साथ कई बीमारियां को भी ले कर आता है। इस मौसम में कोई भी संक्रमण बहुत तेजी से फैल सकता है। इस लिए आपको अपने खान पान से ले कर रहन-सहन तक का खास ख्याल रखना चाहिए। तो चलिए आज जानते है मानसून के मौसम किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।

खान पान का खास ध्यान रखें: मॉनसून के मौसम में कई बीमारियां होने का खतरा होता है, ऐसे में आपको अपने खान पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस मौसम में बाहर का खाना बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा काफी देर से काट कर रखे गए फल और सब्जियां भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें बैक्टीरिया का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

मच्छरों से बचे: बारिश के मौसम में आपको मच्छरों से बच कर रहना चाहिए। आपने देखा होगा कि इस मौसम में बहुत सारे लोग मलेरिया से भी पीड़ित हो जाते है। इसका कारण है मच्छर। मानसून के मौसम में कोई भी संक्रमण बहुत तेजी से फैलता है, इस लिए आपको अपने आस पास सफाई रखनी चाहिए। खुद को गंदे पानी से दूर रखना चाहिए, और अपने घर के आस पास भी पानी जमा नहीं होने देना चाहिए।

और पढ़ें: वर्कआउट में थोड़ी सी लापरवाही पड़ सकती है भारी, इसलिए वर्कआउट से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान

इम्यूनिटी बढ़ाने वाला भोजन खाए: बारिश के मौसम में लोग बहुत जल्दी बीमार पड़ जाते है। इस लिए इस मौसम में आपको अपनी डाइट इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। इस मौसम में आपको ब्रोकली, गाजर, हल्दी, लहसुन और अदरक को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए, ये हमे हेल्दी रखने के साथ साथ हमारी स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते है।

त्वचा का खास ख्याल रखें:  बारिश के मौसम में लोगों को एलर्जी और त्वचा संबंधी दिक्कतें भी बढ़ जाती है। अगर किसी व्यक्ति को पहले से कोई त्वचा संबंधी समस्या है तो उससे बारिश के मौसम में भीगने से बचना चाहिए। अगर वो कही बाहर है और बारिश में भीग जाते है तो उससे घर वापस आते ही साफ पानी से नाहा लेना चाहिए।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com