लाइफस्टाइल

झड़ते और पतले बालों से है परेशान, तो बालों को नैचुरली घना बनाने के लिए अपनाएं ये उपाय

Balo ko ghana kaise kare? जाने बालों को घना करने के घरेलू नुस्खे


Balo ko ghana kaise kare:? आज दुनिया में हर लड़की चाहती है कि उसके बाल लंबे, काले और घने हो। ये तीन गुण हर लड़की अपनी बालों में चाहती है। लेकिन आज के समय में चमकदार और बाउंसी बाल होना भी एक अलग ही फैक्टर के रूप में जुड़ गया है। ऐसे अगर आप अपने बालों की केयर के लिए इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो आपको बहुत सारी वीडियो और बहुत सारे प्रोडक्ट्स मिल जायेगे लेकिन कोई भी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से पहले आपको एक बार घरेलू नुस्खों को चांस देना चाहिए।  अगर आप किसी भी प्रॉब्लम में घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते है तो आपको किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट्स  नहीं होता है। तो चलिए आज हम आपको बतायेगे कैसे आप अपने बालों को लंबे, काले और घने बना सकते है।

जाने क्या बालों को घना किया जा सकता है?

आपने देखा होगा आपके घर के आस पास या फिर घर में भी लोग बालों के झड़ने और पतलेपन से बहुत ज्यादा परेशान है लेकिन सभी लोगों के लिए इसके कारण अलग-अलग होते है। कुछ लोगों में तो यह जेनेटिक या फिर आनुवंशिक भी हो सकता है। तो कुछ लोगों में यह तनाव या पोषण संबंधी कमियों के कारण भी होता है। ऐसे तो बालों का घना होना उनकी नेचुरल ग्रोथ पर निर्भर करता है। हम तो बस बालों को साफ़ और स्वस्थ रख सकते हैं जिसे की हमारे नए बाल उगते रहें और धीरे- धीरे बाल घने भी हो जाये।

और पढ़ें: अगर आप भी सर्दियों में होने वाले डैंड्रफ से है परेशान तो अपनाये ये घरेलू उपचार

hair
Image source – Canva

बालों को घना बनाने के घरेलू नुस्खे

1.      बायोटिन आजमाएं: बायोटिन बालों की हेयर ग्रोथ का सबसे लोकप्रिय तरीका है। जो निश्चित तौर पर काम करता है। लेकिन आपको बता दे कि बायोटिन आपके बालों पर तब ही अच्छी तरह से काम करता है जब आपके शरीर में वास्तव में बायोटिन की कमी हो। बायोटिन एक विटामिन को-फैक्टर है। जो जैव-रासायनिक प्रतिक्रियाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और यह हमारी हर कोशिका के लिए बेहद जरूरी भी होता है।

2.      स्वस्थ और नम बाल: कैस्टर ऑयल को बालों की ग्रोथ के लिए बेस्ट माना जाता है। यह हमारे बालों को शाइन और चमक प्रदान करता है। आप चाहे तो इससे कंडीशनिंग मास्क के रूप में भी प्रयोग कर सकते है। इसके लिए आपको बस कैस्टर ऑयल से कुछ देर तक मालिश कर के बालों को 1 से 2 घंटे के लिए कवर कर के छोड़ना देना होगा। उसके बाद आपको अपने बालों को अच्छे से धो कर और कंडीशनर करना होगा।

3.      ग्रीन टी: ग्रीन टी हमारे लिए कितनी फायदेमंद है यह शायद हमे आपको बताने की जरूरत नहीं है। अगर हम नैशनल सेंटर फाॅर कॉम्प्लिमेंटरी एंड इंटिग्रेटिव हेल्थ की माने तो ग्रीन टी हमारी मेंटल हेल्थ और अलर्टनेस को भी इंप्रूव करती है। साथ ही साथ आपको ये भी बता दे कि ग्रीन टी में एंटी-एंड्रोजन इफेक्ट होता है, जो गंजेपन को दूर करता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।