इस राज्य में ईवीएम मशीन से नहीं बैलेट पेपर से होंगे चुनाव

0
telangana

बैलेट पेपर से होगा पहले चरण का चुनाव 


2019 लोकसभा चुनाव  के पहला चरण के  चुनाव में अभी सिर्फ 10  दिन ही बचे है . चुनाव को लेकर इलेक्शन कमीशन ने चुनाव की तैयारियाँ   एक महीने पहले ही खत्म  कर दी  थी . जिसमे 98 प्रतिशत ईवीएम मशीन चुनाव के लिए तैयार कर दी गई  थीं लेकिन एक राज्य ऐसा है जहाँ ईवीएम मशीन चुनाव के लिए तैयार नहीं हुई है और इस बार वहाँ बैलेट पेपर से लोकसभा सीट के लिए वोट डाला जायेगा .
telangana
आपको बता दे कि तेलंगाना के  निजामाबाद में लोकसभा सीट पर कुल 185 उम्मीदवार हैं जिसकी वजह से चुनाव आयोग ने यहाँ पर बैलेट पेपर से चुनाव कराने  का फैसला लिया है.  क्यूँकि अगर 185  उम्मीदवारो के लिए चुनाव आयोग यहाँ पर ईवीएम और वीवीपैट का इस्तेमाल कराते  है तो बूथ पर 3-3 मशीनों का इस्तेमाल किया जायेगा. जो की अभी लगवाना मुश्किल है.

जाने कैसे होगा बैलेट पेपर से लोकसभा सीट के लिए चुनाव ?

चुनाव आयोग ने यह तय किया है  अगर चुनाव बैलेट  पेपर से किये जा रहे है तो वोटर्स की  आसानी के लिए बैलेट  पेपर पर सभी उम्मीदवारों के नाम और तस्वीर लगा दिए जायेंगे  जो कि आसानी से आ सके और  वोटर्स भी अपने उम्मीदवार को वोट दे सके . साथ ही चुनाव आयोग ने  राज्य चुनाव आयोग को 11  अप्रैल को होने वाले पहले  चरण चुनाव को लेकर सभी जरूरी तैयारियां करने को कहा है. वहीं बैलेट पेपर की तैयारी को लेकर रिटर्निंग अफसर की ओर से फॉर्म 7A के जरिए भेजी जाने वाली उम्मीदवारों की अंतिम सूची आते ही बैलेट पेपर की छपाई का काम शुरू कर दिया जायेगा.
ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब यहाँ बैलेट  पेपर से चुनाव किए जा रहे हो बात करे इससे पहले के चुनावों कि तो यहाँ 1996  और 2012  में भी बैलेट पेपर  के द्वारा ही चुनाव लड़े गए थे.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here